वरिष्ठ नागरिक योजना 2021 - इस 3 स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने पर बुढ़ापे में सरकार देगी इतना पैसा,जानिए क्या है प्लान

वरिष्ठ नागरिक योजना 2021 - इस 3 स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाते है  बुढ़ापे में सरकार देगी इतना पैसा,जानिए क्या है प्लान
कोविड-19 पढ़ते विकराल रूप के कारण आज संपूर्ण देश की स्थिति बहुत ही कठिन हो चुकी है. ऐसे में हर लोगों को अपने भविष्य की चिंता होने लगी है. खासकर वैसे लोग जिनकी उम्र हो गई है. आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे किस तरह से आप लोग सरकारी योजना से जुड़ कर अपने बुढ़ापे को अच्छा बना सकते हैं. अगर आपको भी अपने बुढ़ापे को चिंता मुक्त बनाना है तो इस सरकारी योजना में जुड़े. अगर आप इस सरकारी योजना में निवेश करते हैं तो आपको भविष्य में काफी सहारा मिल जाएगा और आपका बुढ़ापा भी अच्छा होगा.


तो आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी है वह योजना जो आपको बुढ़ापे में लाभ पहुंचा सकती हैं.

अटल पेंशन योजना
 इसके अंतर्गत अगर आप प्रीमियम भरते हो तो आपको साथ वर्ष की आयु के बाद 1000 से 5000 तक का पेंशन के रूप में मिलता है. यह पेंशन लाभार्थी को आजीवन मिलेगा. साथ ही इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के मृत्यु के पश्चात उसकी पत्नी एवं नॉमिनी को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ मिल जाएगा. इस योजना के अंतर्गत वही आदमी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष हो.




प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

क्या योजना वर्ष 2014 में स्वयं प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी जी ने लांच किया था. इस योजना को टर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत रखा गया है. इस योजना के अंतर्गत अगर आप रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तोला प्रार्थी की मृत्यु होने के बाद परिवार को ₹200000 जीवन बीमा के तौर पर प्राप्त होगा. इस योजना के अंतर्गत सालाना लाभार्थी को ₹330 प्रीमियम देना होगा.



सुरक्षा बीमा योजना
2014 में ही भारत सरकार के द्वारा अच्छी-अच्छी सरकारी योजनाएं शुरू की गई थी. जिसमें एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी था. इस योजना के अंतर्गत 18 से 70 वर्ष का व्यक्ति लाभ ले सकता है. इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹12 प्रति वर्ष प्रीमियम के तौर पर अदा करना होगा. जोकि ऑटो डेबिट फैसिलिटी के द्वारा भी बैंक से सीधे कटवाया जा सकता है. इस योजना के अंतर्गत अगर लाभार्थी का कोई एक्सीडेंट हो जाता है और उस एक्सीडेंट में उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 मिलेंगे और अगर व्यक्ति का एक्सीडेंट में शारीरिक एवं मानसिक रूप से विकलांग होने पर ₹100000 तक दिया जाएगा.






प्रधानमंत्री जी के द्वारा बहुत ही अच्छी अच्छी योजनाएं शुरू की गई जो कि देश में सभी वर्गों को लाभान्वित करने वाली हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments