Shahi Faluda recipe : अगर मीठा है पसंद आपको तो बनाए शाही फालूदा

Shahi Faluda recipe : अगर मीठा है पसंद आपको तो बनाए शाही फालूदा
british4u

Falooda in hindi | फालूदा रेसिपी | घर का बना फालूदा | शाही फालूदा 


शाही फालूदा रेसिपी (Shahi Faluda Recipe): गर्मियों के मौसम में फालूदा खाने का अपना अलग ही मजा होता है. स्वाद से भरपूर फालूदा 
 (Faluda)  को हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं. फालूदा  अलग-अलग फ्लेवर का होता है. स्ट्रीट फूड के तौर पर फालूदा (Faluda) बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने वाला रेसिपी है. इसे लोगों को घर में बना कर खाना भी बहुत पसंद है. आपने नॉर्मल फालूदा तो कई बार खाया होगा लेकिन आज हम आपको शाही फालूदा   (Shahi Faluda) बनाने का तरीका बताने वाले हैं. यह बनाने में बहुत ही आसान है. और इसे बच्चे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. आप भी अगर इन गर्मियों में शाही फालूदा  (Faluda)  बना कर खाना चाहते हैं.तो हमारी बताई रेसिपी को फॉलो कर इसे आसानी से बना सकते हो .

शाही फालूदा बनाने के लिए सामग्री :

मावा, रोज फ्लेवर की कुल्फी – ६ 
दूध – १/२  लीटर
सब्जा सीड्स – १/२ कप
चीनी – ३  टेबलस्पून
जिलेटिन पाउडर – २  टी स्पून
स्ट्रॉबेरी सिरप – ३  टी स्पून
फालूदा मिक्स पिस्ता फ्लेवर – १ 
ड्राई फ्रूट्स बारीक कटे – १/३  कप
टूटी फ्रूटी – २ टी स्पून
चोको चिप्स – २ टी स्पून
चेरी – २ टी स्पून
रोज़ सिरप – आवश्यकतानुसार

ये भी पढ़ें : Dragon Fruit Smoothie Recipe: गर्मी दूर भगाए ड्रैगन फ्रूट स्मूदी मात्र 10 मिनट में बनाएं

शाही फालूदा बनाने की विधि :

शाही फालूदा बनाने के लिए सर्वप्रथम सब्जा के बीज को लेना होगा. फिर उन्हें दो कप पानी में भिगोकर रख दीजिए. लगभग १५  मिनट में सब्जा के बीज फूल जाएगा यानी व बनकर तैयार हो जाएगा. उसके बाद जेली बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी डाल लीजिए और उसमें ३  टेबलस्पून चीनी डालकर उसे गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए. जापानी चीनी में खुलने लगे तो उसमें जिलेटिन पाउडर मिला दीजिए कुछ सेकंड के बाद गैस को बंद कर दीजिए और इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दीजिए.


अब इसमें स्टोबेरी की सीरप को डालकर मिला दीजिये. उसके बाद इस मिश्रण को फ्रीज में रख दीजिए. और इस बात का ध्यान रखिए कि जेली जमने के लिए फ्रीजर का प्रयोग ना करें.

उसके बाद एक बर्तन लीजिए और उसमें दूध को डाल दीजिए और उसे गैस पर उबलने के लिए चढ़ा दीजिए. जब दूध में दो से तीन उबाल आने लगे तो उसमें पिस्ता फालूदा मिला कर डाल दीजिए. दूध को  तब तक उबलते  रहिए जब तक कि वह गाढ़ा ना हो जाए. इस दौरान गैस को कम करके ही रखिए. जब दूध गाढ़ा होने लगे तब गैस को बंद कर दीजिए और इसमें दूध को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए. थोड़ा ठंडा होने के बाद दूध को फ्रीजर में रख दीजिए.

ये भी पढ़ें : Russian Salad Recipe: घर पर इन टिप्स की मदद से बनाए टेस्टी रशियन सलाद

जब सब्जा, पिस्ता फालूदा कुल्फी, जेली जम जाएं, तो उसे एक गिलास में डाल दीजिये . सबसे पहले इसमें सब्जा डालें और पिस्ता फालूदा मिक्स,उसके बाद रोज कुल्फी, फिर रोज सिरप और जेली, बर्फ के टुकड़े, एक बार फिर से  सब्जा और मावा बर्फी रोज सिरप टूटी फ्रूटी और चोको चिप्स और ड्राई फ्रूट डाल दें.

तो लीजिए आपका शाही फालूदा बनकर तैयार हो चुका है. खाने वाला आपका तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा.
Reactions

Post a Comment

0 Comments