Dahi paneer recipe : बढ़ जाएगा खाने का जाएगा अगर ऐसे बनाएंगे दही पनीर की सब्जी

Dahi paneer in hindi | दही का पनीर | दही वाला पनीर की सब्जी | दही पनीर रेसिपी
british4u


एक नजर 

प्रेप  टाइम -१०  मिनट

कुकिंग टाइम-३०  मिनट

सर्विंग- ४ लोग

कैलोरी-३७३ 

Dahi paneer in hindi | दही का पनीर | दही वाला पनीर की सब्जी | दही पनीर रेसिपी 

दही पनीर रेसिपी (Dahi paneer recipe ): गर्मियों में दही और पनीर दोनों ही स्वस्थ  के लिए बहुत ही अच्छा  होता है. पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट और लाजवाब होता है. वहीं पर अगर दही के गुण की बात करें तो दही हमारे पाचन तंत्र को तंदुरुस्त रखता है. पनीर और दही को मिलाकर बनने वाली सब्जी ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें : Mushroom rice recipe | मसालेदार मशरूम राइस | Mushroom pulav | Mushroom fried rice

अगर आप भी हमारी तरह पनीर के अलग-अलग वैरायटी की सब्जी ट्राई करना चाहते हैं तो दही और पनीर से बनी सब्जी आपके खाने में नया स्वाद भर देगा.


आपने अगर दही और पनीर की सब्जी नहीं बनाई है और दही और पनीर की रेसिपी आप पहली बार बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई गई विधि फॉलो कर सकते हैं.


तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं दही पनीर की सब्जी बनाने की विधि. इस सब्जी को आप लंच या डिनर दोनों में बना कर खा सकते हैं.


दही पनीर बनाने की सामग्री :

पनीर – २००  ग्राम

दूध – १ कप

दही – १/२  कप

खसखस – १/२  कप

काजू – ८-१० 

बादाम – ८-१० 

जीरा – १  टी स्पून

टमाटर – १ 

तेजपत्ता – १ 

लाल मिर्च खड़ी – १ 

हरी मिर्च – २ 

गरम मसाला – १/२  टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – १  टी स्पून

चीनी – १/२  टी स्पून

तेल – जरूरत के अनुसार

नमक – स्वादानुसार


दही पनीर बनाने की विधि :

दही पनीर की सब्जी बनाने के लिए पनीर को लीजिए. अब इस पनीर के चकोर टुकड़े टुकड़े कर लीजिए.इसके बाद अब काजू,बादाम,हरी मिर्च और टमाटर के बारीक टुकड़े काट लीजिए.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में फ्रूट सलाद का करें सेवन,सेहत को मिलेगा फायदा

अब एक कढ़ाई लें और उसमें काजू बदाम को डालकर उसे ड्राई रोस्ट करें. फिर खसखस की नमी को निकालने के लिए उसे कढ़ाई में डालकर थोड़ा सा भून लें ताकि उसकी नमी निकल जाए.


अब एक मिक्सचर जार ले. फिर मिक्सचर जार में काजू बदाम टमाटर हरी मिर्च खसखस को डालकर इसका पेस्ट बना लीजिए.


अब एक बर्तन लें और उसमें दूध को डालकर गर्म करें. जब दूध गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ी सी चीनी डाल दीजिए और उसमें पनीर के टुकड़े को भिगोकर रख दीजिए. जब तक पनीर भीगता है. तब तक उसी बीच में एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर ले. जब तेल गरम हो जाए तो उसमें तेजपात,जीरा,खड़ी लाल मिर्च डालकर उसे कुछ देर तक के लिए भुन लीजिए.


अब इसके बाद इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट भी डाल दीजिए और ऊपर से लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर करके से मिलाइए.इसके बाद इस ग्रेवी को तब तक के लिए पकाते रहें जब तक कि यह ग्रेवी तेल ना छोड़ दे.


इसके बाद इस ग्रेवी में पनीर और दही दोनों एक साथ डाल कर मिला दे. पनीर को ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिलाते हुए मिक्स कीजिए. अब जरूरत के अनुसार थोड़ा सा नमक और चीनी भी मिला सकते हो.


इस सब्जी को कुछ मिनटों के लिए ढ़ककर पकाएं. उसके बाद गैस को बंद कर दीजिए. डिनर के लिए आपकी स्वादिष्ट दही पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो गई है इसे पराठे और रोटी के साथ परोस  सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments