Types of Raisins | जाने किशमिश से होने वाले फायदे के बारे में

Types of Raisins | जाने किशमिश से होने वाले फायदे के बारे में | Raisins benefits hindi | Raisins Types Hindi 

Types of Raisins: किसमिस एक ऐसा ड्राई फ्रूट होता है जिसे हर उम्र के लोग को खाना अच्छा लगता है. किशमिश को हर तरह के डिशेस में स्वाद के लिए इस्तेमाल होता है. किशमिश स्वास्थ्य के लिए  लाभदायक  है. किशमिश के सेवन से शरीर की थकावट भी दूर होती है. वैसे ज्यादातर लोग कालिया लाल किशमिश को खाना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन बाजार में कई रंगों की किस वर्ष की उपलब्धता है और उनके फायदे भी भिन्न-भिन्न है. तो चलिए जानते हैं किशमिश के विभिन्न प्रकार और उनके फायदे के बारे में...

Types of Raisins | जाने किशमिश से होने वाले फायदे के बारे में
british4u.com

किशमिश के प्रकार (Types of Raisins)

सुनहरी किशमिश
सुनहरी किशमिश का आकार दूसरे किशमिश की तुलना में थोड़ा सा छोटा होता है. इसको थॉम्पसन बीज रहित अंकुर से बनाया जाता है. यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है और यह शरीर के लिए भी काफी लाभदायक है.


काली किशमिश
काली किशमिश काफी आम किशमिश होता है. यह बाजार में मिल जाती है. इसे काले अंगूर से बनाया जाता है. यह हमारे हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है. साथ ही इसको खाने से हमारे शरीर में एनर्जी मिलती है.

लाल किशमिश
लाल किशमिश खाने में सबसे अधिक स्वादिष्ट होता है. यह लाल रंग के अंगूर से बना होता है. लाल किशमिश को डायबिटीज में काफी लाभदायक माना जाता है. इस किशमिश के सेवन से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल होता है.

हरी किशमिश
यह किशमिश शेप में लंबी और पतली होती है. इस किसमिस में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसको खाने से पेट से संबंधित बीमारियों से हम बचे रहते हैं. इस प्रकार के किशमिश खाने से कब्ज भी दूर होता है.


मुनक्का
मुनक्का सूखे अंगूर जैसा होता है. जो आकार में भी बड़ा होता है. यह हमारे  लिए काफी फायदेमंद होता है. यह गुणों से भरपूर होता है. इसको खाने से हमारे शरीर में मौजूद खून साफ होते हैं. और हमारे शरीर को एनर्जी प्राप्त होता है. साथ ही जब लोग कब से परेशान हो जाते हैं तो उन्हें मुनक्का का सेवन करने की सलाह दी जाती है.


(Disclaimer: इस लेख में दी जाने वाली जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.British4u.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क अवश्य करें.)
Reactions

Post a Comment

0 Comments