प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2020-2021 | Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram 2020-2021 | Online Registration

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2022 |Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram| Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram In Hindi

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (अल्पसंख्यक) 2022 Pradhan Mantri Jan Vikash Karyakram (PMJVK) Scheme (Yojana) for Minorities (Process, Eligibility criteria, Application Form )

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम 2020-2021 | Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram 2020-2021 | Online Registration
Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram 2022

किसी भी देश की तरक्की इस बात पर निर्भर करती है,कि उस देश का अल्पसंख्यक समुदाय की तरक्की हो रही है या नहीं हो रही. अल्पसंख्यकों के लिए सरकार समय-समय पर विशेष योजनाएं और आर्थिक कार्यक्रम चलाती रहती हैं,ताकि अल्पसंख्यक समुदायों का भला हो सके. हर 5 वर्ष की योजना में सरकार इनके लिए कुछ ना कुछ नया करते रहते हैं. इसी प्रकार की एक स्कीम थी  multi-sectoral डेवलपमेंट प्रोग्राम. परंतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय के अनुसार इस प्रोग्राम का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम कर दिया गया है. अभी तक एमएसडीपी के तहत जो भी विकास कार्य चलाए जा रहे थे .अब वह सभी प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत चले जाएंगे. अगर आप भी जानने की इच्छा रखते हैं कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम क्या है ? यह कार्यक्रम कैसे काम करता है?  और प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम का लाभ आप कैसे ले सकते हैं?  तो इन सारे सवालों का जवाब हम इस आर्टिकल में दे रहे हैं,आप इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें.


प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम
1. नाम -प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम
2. लॉन्च दिनांक- 3 मई 2018
3. घोषणा किसने की- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
4. अंतिम दिनांक-2020

योजना का उद्देश्य (Objective of Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram 2021)

आपने हमेशा देखा होगा कि किसी भी देश के विकास में अल्पसंख्यक समुदाय का कुछ खास योगदान नहीं हो पाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शिक्षा स्वास्थ्य और कौशल विकास जैसी सुविधाएं से कोसों दूर रहते हैं. इसी के कारण वे लोग अपने देश के विकास में कुछ खास योगदान नहीं निभा पाते हैं. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना की मदद से अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले प्रतिभागियों को आर्थिक सुविधा उपलब्ध कराएगी.

 कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं (Main Motive of Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram 2021)

1. प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य यह है कि अल्पसंख्यक समुदाय सामाजिक और आर्थिक सुविधाओं के दृष्टिकोण से सशक्त बन सके. इस योजना के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय को बेहतर सामाजिक और आर्थिक सुविधाएं उपलब्ध करवाना है. इससे हेल्थ मेडिकल और अन्य जॉब संबंधी संभावनाओं का विकास होगा.

2. यह स्कीम अल्पसंख्यक समुदाय और बाकी के देश के बीच में गैप को कम करेगी.

3. प्रधानमंत्री ने एलान किया है कि उपलब्ध संसाधनों में से 80% तक संसाधन अल्पसंख्यक समुदाय के विकास में उपयोग की जाएगी. इसके अलावा 33 परसेंट से 40 परसेंट तक के बीच संसाधन महिलाओं के विकास में उपयोग किए जाएंगे.

4. अल्पसंख्यक समुदायों के बीच तेजी से विकास करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि एरिया को पहचाना जाए. इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने जरुरी कदम उठाते हुए “क्लस्टर ऑफ़ विलेज और माइनॉरिटी कंसंट्रेशन टाउन  पर भी ध्यान देने वाली है .

5. अभी तक 196 जिला को इस योजना के अंदर लाया जा चुका है. इस कार्यक्रम पर अपना ध्यान देते हुए प्रधानमंत्री ने 308 और राज्यों को भी इस योजना के अंतर्गत लाने की घोषणा कर दी है.


प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें. (Online Registration,Pradhan Mantri Jan Vikas Karyakram 2021)

1. अगर आप भी प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम में आवेदन करना चाहते हो तो आपको अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना पड़ेगा.

2. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन दिख जाएगा. आपको ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सामने दिखाएं जाने वाले फॉर्म को भरना पड़ेगा.

3. इस फॉर्म में आपको सभी प्रकार की जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ लेनी है. फिर इस फॉर्म को भरने के बाद वेबसाइट पर सबमिट बटन पर क्लिक कर फॉर्म सबमिट करना होगा.


प्रधानमंत्री के लिए बजट का निर्धारण (Budget allocation for the scheme)

एक मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि पूरी योजना को अल्पसंख्यक मंत्रालय के अंतर्गत मॉनिटर किया जा सकेगा. और यह विभाग योजना के आर्थिक जरूरतों का भी ध्यान रखेगा. अब से 3972 करोड़ रुपए अल्पसंख्यक समुदायों के विकास के लिए इस कार्यक्रम को आवंटित किए जाएंगे.
Reactions

Post a Comment

0 Comments