India Post Payment Bank In Hindi | इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक | India Post Payment Bank In Hindi

भारत सरकार के द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) शुरू किया गया है.डाकघरों के द्वारा देश के लोगों तक पहुंचाई जाएगी. वैसे भी देश का विकास तभी हो सकता है जब प्रत्येक नागरिक को आगे बढ़ने का समान अवसर प्राप्त हो. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) शुरू करने का उद्देश्य यह है कि देश के हर कोने कोने में बैंक की सेवा को पहुंचाया जा सके. और वैसे लोगों को बैंकिंग के साथ जोड़ा जा सके जिनका बैंकों से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं है.

India Post Payment Bank In Hindi | इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक



भारत सरकार का लक्ष्य देश के 155000 डाकघरों को इस बैंक के साथ जोड़ देने का है. और 2018 के अंत तक हमारे देश के हर पोस्ट ऑफिस को आईपीपी बैंक से जोड़ दिया जाएगा. इसके साथ ही भारत के ग्रामीण इलाकों में मौजूदा बैंक की शाखाओं की संख्या भी 130000 तक पहुंच जाएगी.


 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है? (What is Insian Post Payment Bank )

इस बैंक को साल 2016 में संचार मंत्रालय के द्वारा स्थापित किया गया था और इस तरह के बैंक पर पूरा अधिकार भारत सरकार का होता है.

आईपीपीबी बैंक भी सभी बैंकों की तरह ही होगा. और अन्य बैंकों की तरह ही इस बैंक में भी सभी तरह की सेवाएं दी जाएंगी. इस बैंक में कोई भी व्यक्ति जाकर अपना अकाउंट खोल सकता है. और उस अकाउंट में पैसा जमा निकासी करवा सकता है.


इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ी जानकारी.
●किसके द्वारा शुरू किया गया यह बैंक- भारत सरकार
●कब से शुरू होगा बैंक का कार्य- 21 अगस्त 2018 के बाद से
●किस मंत्रालय के तहत चलेगा यह बैंक-संचार मंत्रालय
●कहां कहां पर खोली जाएगी बैंक की शाखाएं - संपूर्ण देश में
●आधिकारिक वेबसाइट - https://ippbonline.com


आईपीपीबी के तहत दी जाने वाली सुविधाएं (Facility)

इस बैंक में भी अन्य बैंक के जैसे ही सभी ग्राहकों के लिए बचत खाता,मूल बचत खाता ,डिजिटल बचत खाता,  मोबाइल बैंकिंग,प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण बिल उपयोगिता भुगतान s.m.s. बैंकिंग आदि सुविधा दी जाएगी.

ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बैंक के साथ जोड़ने के लिए इस बैंक में डोर स्टेप बैंकिंग सेवा भी दी जाएगी यह सेवा लगभग 300000 पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से सभी लोगों तक पहुंचाई जाएगी.

केवल ₹10000 का ही लेनदेन डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए हो पाएगा. और इस सेवा के लिए लोगों को कुछ राशि भी भुगतान करना पड़ेगा.

जो लोग डोर स्टेप बैंकिंग की सेवा के माध्यम से ₹2000 का लेनदेन करेंगे उनको ₹15 का शुल्क सेवा के लिए चुकाना पड़ेगा. और अगर 2,000 से अधिक और 5000 से कम का लेनदेन सेवा शुल्क के रूप में ₹25 देना होगा. और अगर 5,000 से अधिक पैसे की लेनदेन होने पर ₹35 का चार्ज लगेगा.

कब से खुलवा सकेंगे खाता (How to Open Bank Account In IPPB)

प्रधानमंत्री के द्वारा इस बैंक को हाल ही में लॉन्च कर दी जाएगी. और कुछ दिन बाद ही खाता खुलवा सकेंगे. खाता खुलवाने की कोई भी जानकारी 155229 पर कॉल करके या contact@ippbonline.in पर मेल करके ली जा सकती है.



इस बैंक में खाता मोबाइल ऐप के जरिए भी खुलवा सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बैंक की मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा.

आपके क्षेत्र की शाखा (Branch location)
संपूर्ण देश में इस बैंक की 600 से अधिक शाखाएं खोली जाएंगी और सरकार की प्रयास है कि वह हर जिले में इस बैंक की शाखा जरूर खोलें.

कितना मिलेगा ब्याज (इंटरेस्ट रेट)
इस बैंक के जो भी सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करवाएंगे उनको 5.5% ब्याज मिलेगा. और वहीं पर जो लोग डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवा आएंगे तो इस तरह के अकाउंट में उनको 4 फ़ीसद की ब्याज दी जाएगी.

मिल सकेगी कई लोगों को नौकरी (Current Opening or recruitment)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शुरू होने से हमारे देश में कई नौकरियों का अवसर मिलेगा. पूरे देश में 3000 से अधिक कर्मियों की बहाली इस बैंक के तहत करी जाएगी. इस बैंक में जिन भी पदों का आवेदन मांगा जाएगा उसकी जानकारी इस लिंक पर मिल जाएगी.

आने वाले टाइम में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा. और इसकी शाखाएं भी पूरे देश में मौजूद होंगी. देश की अधिक से अधिक आबादी इस बैंक से जुड़ जाएंगी.
Reactions

Post a Comment

0 Comments