एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार | home remedies for acidity problem solution upay Hindi

एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार( home remedies for acidity problem solution upay Hindi)

अगर पेट में खाना पचाने वाला एसिड अधिक मात्रा में बन जाता है. तो हमें पेट दर्द गैस घबराहट जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है .जिस किसी को भी बहुत जल्दी एसिडिटी होता है उसे एसिड पेट कहते हैं. एसिडिटी  को ही heartbun भी बोलते हैं. एसिडिटी हो जाने से आपको पेट से लेकर गले तक बहुत ही अधिक तेज जलन होने लगता है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे एसिडिटी की समस्या ( home remedies for acidity problem solution upay Hindi) के लिए घरेलू उपाय...

एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार | home remedies for acidity problem solution upay Hindi
Acidity problem

एसिडिटी प्रॉब्लम होने का मुख्य कारण क्या है?
  • हमेशा मिर्च मसाले वाला खाना खाना.
  • खाने के बाद बैठ जाना और चहल कदमी नहीं करना.
  • सही समय पर खाना नहीं खाना.
  • शराब का सेवन अधिक मात्रा में करना.
  • भूख से ज्यादा भोजन करना.
  • एक्सरसाइज नहीं करना
  • नींद पूरी तरह से ना लेना.
  • खाली पेट ज्यादा देर रहना.
  • पानी कम  पीना
  • तनाव की वजह से


वैसे एसिडिटी के लिए बहुत सारी दवाइयां बाजार में उपलब्ध है, और इसके ज्यादा पैसे भी नहीं लगते हैं. परंतु अगर किसी बीमारी को दूर करने के लिए नेचुरल तरीका मिल जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. अधिक दवाई खाना हमारे सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है. और कितना अच्छा हो कि घर पर ही बीमारी का इलाज उपलब्ध हो जाए और बाहर भी नहीं जाना पड़े. कई बार तो बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी एसिडिटी होने लगती है, ऐसे में उनका इलाज दवाई से बेहतर घर के उपलब्ध चीजों से करें. आज हम आपको एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार( home remedies for acidity problem solution upay Hindi)बताने वाले हैं. यह एक आम बीमारी है किंतु ज्यादा बढ़ने से परेशानी हो सकती है.

एसिडिटी के प्रॉब्लम के लिए घरेलू उपचार.( home remedies for acidity problem solution upay Hindi)

अगर आपको भी एसिडिटी जैसा महसूस हो रहा है,तो आप एक गिलास पानी को गुनगुना करके पी लीजिए. इससे आपके पेट में मौजूद एक्स्ट्रा एसिड बाहर निकल जाएगा और आपको आराम महसूस होगा. यह मामूली एसिडिटी में बहुत ही अच्छा और कारगर असर होता है. अगर आपको ज्यादा एसिडिटी हो गई हो तो आप एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार( home remedies for acidity problem solution upay Hindi)के और दूसरे उपाय अपना सकते हैं.

दालचीनी-अगर आप एसिडिटी जैसा महसूस कर रहे हैं. तो आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर को एक कप पानी में उबाल लीजिए और इस पानी को दो-तीन बार पीजिए.दालचीनी पाउडर को आप अपने सूप या  सलाद में भी डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पाचन के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है.

तुलसी के पत्ते-अगर आप एसिडिटी की तरफ फील कर रहे हैं, तो चार से पांच तुलसी के पत्ते को तोड़ लीजिए और धीरे-धीरे चबाते  रहिए. इससे आपके पेट को बहुत ही आराम मिलेगा. और इसके अलावा आप एक कप पानी में चार-पांच तुलसी के पत्ते को उबाल लीजिए. और उसमें थोड़ा सा शहद मिला लीजिए. फिर इसका थोड़ी थोड़ी देर में सेवन कीजिए. याद रहे इसमें आपको दूध नहीं मिलाना है.

जीरा-जीरा एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. और जीरा पाचन में भी काफी सहायक होता है,इससे पेट दर्द को भी आराम मिलता है. जीरा को भून कर पीस लीजिए. अब  पिसे हुए पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर खाना खाने के बाद पीजिये . और इसके अलावा आप एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में उबालकर जब भी खाना खाए उसके बाद पी सकते हैं.


लौंग –एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार के रूप में लौंग का इस्तेमाल  आसानी से कर सकते हैं कई बार हमारे पेट में कम एसिड बनता है,जिस वजह से एसिडिटी हो जाती है. ऐसे में हम लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. 2-3लौंग को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसते रहिए.

छाछ (मठा) –यह एसिडिटी की समस्या में काफी कारगर घरेलू उपाय है. एसिडिटी दूर करने के लिए छाछ को बाजार से लाकर या घर पर बनाकर पी सकते हैं. छाछ में थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर और धनिया मिलाकर दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा पिए. और छाछ में मेथी पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं,इससे आपका पेट का दर्द में राहत मिलेगा.


केला- केला में पोटेशियम पाया जाता है .जो पेट के एसिड के स्तर को कंट्रोल करता है. केला खाना पाचन के लिए काफी बेहतर होता है और एसिडिटी भी नहीं होता है. जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो 1-2 केला खा ले.

ठंडा दूध- दूध में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है. दूध पीने से पेट में मौजूद एक्स्ट्रा एसिड बाहर हो जाता है. ठंडा दूध में शक्कर ना डालें बल्कि एक चम्मच घी मिला दे. इससे एसिडिटी की समस्या( home remedies for acidity problem solution upay Hindi)में बहुत ही आराम मिलेगा.

आंवला- आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है,जो हमारे खराब पेट के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. 1 टेबलस्पून आंवला पाउडर को दिन में 2 बार खा लीजिए इससे पेट की एसिडिटी बहुत जल्दी खत्म हो जाएगी.

नींबू- नींबू में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो पेट की एसिडिटी को झट से दूर कर सकता है. एक गिलास गुनगुने पानी में लीजिये और उसमे आधा नींबू का रस डाल दें और इसे खाली पेट पी लीजिये .


पुदीना- पुदीना भी एसिड की समस्या में बहुत ही आराम देता है या पेट को ठंडक पहुंचाता है और अच्छे से पाचन भी कराता है. पुदीना के सेवन से पेट दर्द भी कम होता है. तो जब भी आपके पेट में एसिडिटी महसूस हो 4-5 पुदीना का पत्ते को चबा लीजिए. इसके अलावा 5-6 पति को पानी में उबाल लीजिए और इसे ठंडा करके पीजिए.


सौंफ –आप थोड़ा सौंफ  पानी में उबाल लीजिए और उसे रात भर रख दे,अगले दिन जब भी आपको एसिडिटी सा लगे तो आप इसे पी सकते हैं.

अदरक- अदरक का जूस एसिडिटी की समस्या के लिए रामबाण इलाज है. जब भी आपको एसिडिटी सा लगे तो आप ताजा अदरक का थोड़ा सा हिस्सा चबा  सकते हैं या अदरक को पानी में उबालकर इस पानी को ठंडा करके पी सकते हैं. इससे आपको एसिडिटी की समस्या( home remedies for acidity problem solution upay Hindi)में आराम मिलेगा.

गुड़ –गुड़  पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इससे पाचन तंत्र बहुत ही अच्छे से काम करता है. इसलिए जब भी आप खाना खाए तो उसके बाद थोड़ा सा गुड़ का टुकड़ा अवश्य खाएं.इससे एसिडिटी में आराम मिलेगा. अगर आपको डायबिटीज है तो आप यह तरीका ना अपनाएं.


तो अब जब भी आपको एसिडिटी हो जाए तो दवाइयों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा. अब आप अपने घर में मौजूद चीजों से ही घरेलू इलाज कर सकते हैं. इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय( home remedies for acidity problem solution upay Hindi) बता दिए हैं. अब आप अपने सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी तरीका अपनाकर एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते हैं. अगर आपको एसिडिटी से फिर भी आराम नहीं मिल रहा है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. आप अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हैं.

(Disclaimer - इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सलाह केवल सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. british4u.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.कोई भी सलाह मानने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरुर करें )
Reactions

Post a Comment

0 Comments