Chilli potato: चिली पोटैटो खाने के हैं शौकीन, तो यह रेसिपी आपके लिए

Chilli potato | चिल्ली पोटैटो बनाने की विधि | Chilli potato recipe in hindi 

युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय डिश चिल्ली पोटैटो बनाने की विधि (
Chilli potato recipe in hindiकाफी आसान है. खास पार्टियों में और त्योहारों में इस स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी का आनंद लिया जाता है. यह चाइनीस रेसिपी कॉर्न फ्लोर,टमैटो केचप,आलू,हरी मिर्च की चटनी और अलग-अलग मसालों का उपयोग कर बनाया जाता है.

Chilli potato: चिली पोटैटो खाने के हैं शौकीन, तो यह रेसिपी आपके लिए
Chilli potato

आप इस स्वादिष्ट व्यंजन को  किटी पार्टी और पिकनिक के लिए परोस सकते हैं. और लोग इसे खाना पसंद करेंगे. इस रेसिपी को घर पर बनाएं और अपने लोगों के साथ आनंद से खाएं..

सामग्री


3 आलू

2 बड़े चम्मच धनिया पाउडर

2 हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

1 चम्मच सिरका

1/2 छोटा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स

1/2 छोटा चम्मच नमक

1/2 छोटा चम्मच चीनी

1 कप रिफाइंड तेल

1/4 कप पानी

मुख्य डिश के लिए

1 1/4 कप मक्के का आटा

2 बड़े चम्मच टमॅटो कैचप

1 बड़ा चम्मच सोया सॉस

1 छोटा चम्मच हरी मिर्च की चटनी

ये भी पढ़ें : Methi Aloo Tikki Recipe: स्वादिष्ट मेथी आलू की टिक्की जाने, बनाने की विधि

बनाने की विधि

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धो लीजिए. फिर इस आलू को छीलकर लंबाई के हिसाब से पतला पतला काट लीजिए. उसके बाद कटे हुए आलू को को चार बड़े चम्मच मक्के और आटे के साथ मिला लीजिए. अब इसके ऊपर मक्के के आटे की अच्छी तरह से परत चढ़ा लीजिए.

फिर एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर चढ़ा दें और तेल को गर्म करें. जब तेल पर्याप्त रूप से गर्म होने लगे तो पैन में कॉर्नफ्लोर लेपित आलू को सावधानीपूर्वक डाल दें और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई कर लीजिए. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराते रहिए जब तक की सभी आलू पक नहीं जाती है. अब इस तले हुए आलू को टिशू पेपर पर रखें ताकि इसके सारे तेल निकल जाएं.


फिर इसके बाद एक कराई को मध्यम आंच पर गर्म करें और उसमें दो बड़े चम्मच तेल डाल दें. जब तेल गरम होने लगे तो उसमें अदरक हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड के लिए पका लीजिए. गैस को धीमा करें और फिर सोया सॉस के साथ चिल्ली फ्लेक्स टोमेटो सॉस को डाल दीजिए. और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लीजिए.

फिर एक बड़ा कटोरा को ले लीजिए. और पैन में पानी के साथ एक का मक्के के आटे को डालकर तब तक मिलाये जब तक की गांठे पानी में घुल ना जाती हो. या फिर तैयार 
सॉस  के साथ मिलाएं. और साथ ही साथ इसमें धनिया की पत्ती भी मिला लीजिए.

और आखिर में आलू को सॉस के साथ अच्छी तरह से मिलाकर इस व्यंजन का आनंद लीजिए.
Reactions

Post a Comment

0 Comments