ब्रेड रोल रेसिपी | Bread roll recipe in hindi

ब्रेड रोल रेसिपी | Bread roll in Hindi | Bread roll recipe, ingredients, cooking time, calories, preparation time, How to make bread roll recipe | Bread roll recipe Banane ki vidhi | Amit Kumar 


 एक नजर

  • प्रेप  टाइम- 10 मिनट
  • कुकिंग टाइम- 20 मिनट
  • सर्विंग- 6 लोग
  • कैलोरीज- 310

ब्रेड रोल रेसिपी

ब्रेड रोल रेसिपी (Bread roll recipe)नाश्ते में अगर बच्चों ने ब्रेड रोल रेसिपी देख लिया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता है. ब्रेड रोल बच्चों के लिए खासकर काफी लोकप्रिय फूड डिश है. ब्रेड और आलू से मिलकर तैयार होने वाला यह डिश बच्चों को काफी पसंद आता है. यह ना केवल बच्चों को ही बल्कि हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आता है. हर सुबह उठकर ज्यादातर महिलाओं के दिमाग में बस यही चलता रहता है कि ब्रेकफास्ट में आज क्या बनाया जाए जो सभी को पसंद आए. अगर ऐसे ही ख्याल आपको भी आते हैं तो आपके लिए ब्रेड रोल एक अच्छा ऑप्शन है. ब्रेड रोल रेसिपी (Bread roll recipe) को बनाना बहुत ही आसान है और इसमें समय भी बहुत कम लगता है.


ब्रेड रोल रेसिपी बनाने के लिए सामग्री

ब्रेड स्लाइस – 6
पनीर कद्दूकस – 3 टेबलस्पून
आलू उबले -3
प्याज बारीक कटा – 1
स्वीट कॉर्न – 3 टेबलस्पून
मटर – 3 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार


ब्रेड रोल बनांने की विधि :

ब्रेड रोल बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लीजिए और उसे एक बर्तन में रखकर मैश लीजिए. अब प्याज के बारीक बारीक कर के टुकड़े कर लें और पनीर को भी कद्दूकस कर लीजिए. अब एक कढ़ाई लें और उसे गर्म करके उसमें 3 टेबलस्पून तेल डाल दें. जब यह तेल गर्म होने लगे तो उसमें प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें. अब इसमें हरी कटे हुए मिर्च और अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दीजिए. और इसे भुनें . 

आप इस प्याज के मिश्रण में स्वीट कॉर्न और मटर मिलाकर पकाईए. अब इस मिश्रण में मैशा हुआ आलू डालकर कर्छी के मदद से मिला लीजिए और फिर इसमें मिर्च पाउडर, गरम मसाला ,आमचूर और स्वादानुसार नमक डाल दीजिए. अब इस पर हरा धनिया डालकर गैस को बंद कर दीजिए और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दीजिए.


अब ब्रेड के स्लाइस को लीजिए और उसके किनारे को चारों ओर से काटकर हटा दीजिए. हटाने के बाद बचे ब्रेड स्लाइस को प्रणाली में 1 सेकंड के लिए पानी में डालिए और फिर बाहर निकाल कर निचोर लीजिए. अब फीलिंग को लीजिए और उसे ब्रेड पर रख कर दोनों हाथों की मदद से उसको रोल कर लीजिए.

अब कढ़ाई लीजिए और उसमें तेल डालकर उसको गर्म कर लीजिए. जब तेल गरम हो जाए तो उसमें ब्रेड रोल कोड डालकर डीप फ्राई करें. जब ब्रेड रोल सुनहरा हो जाए तो उसके बाद उसे निकाल कर एक प्लेट में अलग रख लें. इसी प्रकार एक एक करके सारे ब्रेड रोल को बना ले. अब इसे तैयार ब्रेड रोल को नाश्ते में टमाटर केचप के साथ सर्व करें.


British4u.com मैं आपका स्वागत है. हम आपके लिए हमेशा नवीनतम अपडेट जानकारियां लेकर आते रहते हैं. हमें आशा है कि यह जानकारियां आपको काफी पसंद आती होंगी. आप अपने सुझाव हमें कमैंट्स के जरिए दे सकते हैं . ताकि हम आप की पसंद को जानकर उस पर काम करने की कोशिश करें. धन्यवाद
Reactions

Post a Comment

0 Comments