Veg Pulao Recipe : इस संडे बनाएं भेज पुलाव स्वाद ऐसा कि सब बोलेंगे वाह

veg pulao |  पुलाव राइस | veg pulao recipe | vegetable pulao | pulao rice | veg pulao recipe | वेज पुलाव रेसिपी | veg pulao in hindi | वेजिटेबल पुलाव |


वेज पुलाव रेसिपी Veg Pulao Recipe: रोटी के अलावा अगर आप चावल खाना पसंद करते हैं,तो चावल खाने का भी अपना ही मजा है. इसी वजह से कुछ लोग रोटी के साथ चावल खाना जरूर पसंद करते हैं. तो वहीं कुछ लोग पुलाव ( Pulao ),बिरयानी (Biryani) ,चावल के आटे की रोटी आदि खाना पसंद करते हैं. अगर आपके घर में कोई मेहमान आ रहे हो या पार्टी हो,तो सब की पहली पसंद पुलाव ही होती है. अगर आपको भी पुलाव बनाने का मन कर रहा हो तो इस बार आप बनाइए वेज पुलाव (Veg Pulao ). यह कम समय में ही बन जाता है और स्वाद में भी काफी लाजवाब होता है. तो चलिए जाने वेज पुलाव (Veg Pulao)बनाने की विधि...

वेज पुलाव बनाने के लिए सामग्री :

दो कप चावल
एक कप उबली हुई हरी मटर
एक चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट
तीन कटी हुई हरी मिर्च
आधा कर टुकड़ों में कटा पनीर
चार तेजपत्ता
दो चम्मच काजू
दो चम्मच किशमिश
एक चम्मच जीरा
एक या दो दालचीनी
5 से 6 इलायची
दो चुटकी केसर
6 चम्मच घी
एक चम्मच कटा हरा धनिया
प्याज और अदरक का पेस्ट
नमक स्वादानुसार
ये भी पढ़ें :  Paneer Biryani Recipe: इस तरीके से बनाएं पनीर बिरयानी 

वेज पुलाव बनाने की विधि :

वेज पुलाव (Veg Pulao ) बनाने के लिए सबसे पहले सूखे चावल को लेंगे और उसको साफ पानी में धो लेंगे और इसके बाद एक बड़ा बर्तन में  पका कर इसका पानी निकाल लेंगे.

उसके बाद इसको ठंडा होने के लिए रख लेंगे. फिर एक पैन में एक चम्मच घी को गर्म करेंगे और इसमें काजू और किशमिश को कुछ मिनट के लिए भी मध्यम आंच पर फ्राई कर लेंगे. 

अब इस फ्राई किए हुए काजू किशमिश को निकाल कर रख देंगे.फिर से पैन में और घी डालकर गर्म करेंगे और फिर इसमें तेजपत्ता कटी हरी मिर्च इलायची और जीरा को डाल देंगे.

उसके बाद अब इसमें प्याज और अदरक का पेस्ट भी डाल देंगे जब यह सभी सामग्री अच्छे से पक जाएगा तब इसमें पनीर, चावल और हरी मिर्च को भी डाल देंगे.

अब इसके बाद इसे अच्छे से चलाएंगे जिससे कि चावल और घी अच्छे से मिक्स हो जाए. अब स्वादानुसार नमक डाल देंगे. 

अब अलग से एक गर्म पानी की कटोरी में केसर को भीगा कर रखेंगे जब वह लाल रंग का हो जाएगा तब उसे चावल के साथ मिला देंगे. 2 मिनट तक चावल को चलाएंगे और फिर चूल्हा से उतार देंगे. 

अब पुलाव को काजू किसमिस और धनिया को छिड़ककर रायता और सलाद के साथ सर्व करेंगे.

परोसने का तरीका :

वेज पुलाव पारंपरिक रूप से प्याज का रायता या ककड़ी का रास्ता अचार और पापड़ के साथ सर्व किया जाता है. 

तमिलनाडु कर्नाटक केरल आंध्र प्रदेश जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. यह शाम के खाने में बनाने के लिए बैचलर्स के लिए आदर्श व्यंजन है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments