Fruit Custard Recipe : इस विधि से बनाएं फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी मजा आ जाएगा

Fruit Custard Recipe : इस विधि से बनाएं फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी मजा आ जाएगा
Fruit Custard 

फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe): फ्रूट कस्टर्ड एक झटपट और आसानी से बनने वाली रेसिपी है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा पौष्टिक भी होता है. बच्चों को भी यह बहुत ज्यादा पसंद होता है मिक्स फ्रूट और दूध से तैयार होती है यह रेसिपी.
लंच या डिनर करने के बाद भी इस रेसिपी को एंजॉय किया जा सकता है. किसी भी स्पेशल मौके पर उस उस मौके को और ज्यादा स्पेशल बनाने के लिए फ्रूट कस्टर्ड बहुत ही अच्छी डिश हो सकती है.


 फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री :

  1. दूध ढाई कप
  2. वनीला कस्टर्ड पाउडर 2 टेबलस्पून
  3. चीनी 1/4  कप
  4. मिक्स फ्रूट कटे हुए दो कप

  • आप पढ़ रहे है : Fruit Custard Recipe | Fruit custared recipe in hindi | फ्रूट कस्टर्ड | फ्रूट कस्टर्ड                                   बनाने की विधि | 

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि :

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए पहले हमें एक कटोरी में दो टेबलस्पून कस्टर्ड का पाउडर लेना होगा. अब उसमें 1 बटा 4 भाग दूध को डाल दें. उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. मिलते  वक्त यह ध्यान रखें कि कस्टर्ड के पाउडर में गुठली ना बने रहे. अब एक मोटी सतह वाली कढ़ाई ले. और उसमें मध्यम आंच पर दो कप दूध गर्म कर लीजिए. 

दूध में उबाल आने दीजिए उबलते वक्त दूध चिपके ना इसका ध्यान रखिए और चम्मच से बीच-बीच में दूध को हिलाते भी रहिए.


दूध में जब उबाल आने लगे तो उसमें एक बटा चार कप चीनी को डाल दीजिए. अब आप गैस को बंद कर दीजिए और उसमें  दूध कस्टर्ड पाउडर का मिश्रण भी मिला दीजिए. इसे अच्छी तरह से मिलाते हुए गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दीजिए. इसे गाढ़ा होने तक पकाते रहिए. इस दौरान दूध ना जले इसलिए चम्मच से बीच-बीच में दूध को चलाते रहें.

अब एक बड़ा सा कटोरा ले और उसमें इस मिश्रण को निकाल ले. कस्टर्ड जब ठंडा होगा तो वह गाढ़ा हो जाएगा. पहले उसको कमरे के तापमान तक ठंडा कर लें. उसके बाद उसको ढक कर आप फ्रीज में कम से कम 1 घंटे के लिए रख दें. वह बहुत ही ज्यादा ठंडा हो जाएगा.अब आपका कस्टर्ड तैयार हो चुका है.

अब मिक्स फ्रूट ले लीजिए ( आम सेब अंगूर केला स्ट्रॉबेरी कोई भी फल ले सकते हैं) अब इस फलों को छोटा-छोटा टुकड़ों में काट लें. जिस सीजन में जो फल आपको बाजार में मिले आप उस का चुनाव कर सकते हैं.

1 घंटे के बाद कस्टर्ड को फिर से निकाल लीजिए और यह कटे हुए फल उसमें मिला दीजिए.

 कस्टर्ड में जब फल अच्छी तरह से मिला लीजिए तब उसको एक बार और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

तो लीजिए आपका फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी बनकर तैयार हो चुका है आप इसे एक गिलास में सर्व कर सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments