Paneer Kheera Salad Recipe: गर्मियों में डिहाईड्रेशन,लू से बचाता है पनीर खीरा सलाद

Paneer Kheera Salad Recipe: गर्मियों में डिहाईड्रेशन आलू से बचाता है पनीर खीरा सलाद
british4u

पनीर खीरा सलाद बनाने की विधि |Paneer Kheera Salad | Paneer Kheera Salad Recipe | Paneer Kheera Salad Recipe |

पनीर-खीरा सलाद रेसिपी (Paneer Kheera Salad Recipe): पनीर का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. पनीर से बहुत तरह की सब्जियां बनाई जाती है. वैसे आप लोगों ने पनीर की बहुत सारी सब्जियां खाई होगी पर कभी आपने पनीर का  सलाद खाया है. अगर आपने पनीर का सलाद नहीं खाया है. तो आज हम पनीर खीरा सलाद (Paneer Kheera Salad ) बनाने की विधि बताने वाले हैं. वैसे तो पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है और खीरा भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन जब दोनों को मिलाकर सलाद बनाया जाता है तो यह और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक हो जाता है. जो कि हमारे स्वाद और सेहत का एक अच्छा कॉकटेल बन जाता है.

गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर के लिए सलाद काफी फायदेमंद होता है. सलाद गर्मियों के मौसम में हमें लूं और डिहाईड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता है. गर्मियों के मौसम में पनीर खीरा सलाद खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. पनीर खीरा का सलाद बनाना भी आसान है और यह कम वक्त में तैयार हो जाता है.

पनीर खीरा सलाद बनाने के लिए सामग्री

पनीर क्यूब्स – २  कप
खीरा – १ 
शहद – २ टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – १/४  टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – १/४  टी स्पून
ऑलिव ऑयल – १ टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार


पनीर खीरा सलाद बनाने की विधि

पनीर और खीरा से बेहद आसानी से सलाद बनाया जाता है. इसको बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है , चंद मिनटों में ही बनकर तैयार हो जाता है.

इस प्रकार के सलाद को बनाने के लिए सबसे पहले खीरा को लीजिए और उसे धोकर साफ कर लीजिए. उसके बाद खीरा को छोटा छोटा टुकड़ा करके काट लीजिए.अब पनीर को लीजिए और उसको आधा इंच के टुकड़े में टुकड़ा टुकड़ा करके काट लीजिए.


आप एक मिक्सिंग बाउल ले लीजिए और उसमें पनीर के कटे हुए टुकड़े को डाल दीजिए इसके बाद पनीर के टुकड़े में खीरे के टुकड़े को भी डाल दीजिए. और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिए. मिक्स करने के बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर काली मिर्च पाउडर और ऑइली ऑयल डालकर फिर से इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए.

अब इसमें दो चम्मच शहद चाट मसाला और इसमें स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए. शहद आप अपने टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं.

इस तरह से आपका पनीर खीरा सलाद रेसिपी बनकर तैयार हो चुका है आप इसे ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.

यह सलाद गर्मियों में बनाकर अवश्य खाएं और अगर यह सलाद आपको अच्छी लगे तो आप इस सलाद की रेसिपी को और लोगों के साथ शेयर करें ताकि और लोग भी इस सलाद को बनाना सीख सकें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments