Mushroom rice recipe | मसालेदार मशरूम राइस | Mushroom pulav | Mushroom fried rice

Mushroom rice recipe | मसालेदार मशरूम राइस | Mushroom pulav | Mushroom fried rice
BRITISH4U

Mushroom rice recipe | मसालेदार मशरूम राइस | Mushroom pulav | Mushroom fried rice मशरूम राइस रेसिपी (Mushroom Rice Recipe): डिनर में फ्राइड राइस का बहुत ज्यादा प्रचलन है. डिनर की बात चले फ्राइड राइस के बिना ऐसा हो ही नहीं सकता. कई तरह के फ्राइड राइस डिनर में बनाए जाते हैं. इससे खाने का मजा भी बढ़ जाता है. इसी क्रम में आज हम बात करने वाले हैं मशरूम राइस बनाने की विधि का. वैसे तो होटल में और रेस्टोरेंट में आपने मशरूम फ्राइड राइस खाया होगा. लेकिन कई लोग इसे घर पर बनाने के लिए ट्राई करना चाहते हैं. लेकिन उन्हें बनाना नहीं आता इसलिए वह घर पर नहीं बना पाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि घर पर मशरूम राइस (Mushroom Rice) कैसे बनाएं.
और अगर यह आप अपनी गेस्ट को बनाकर खिलाते हैं तो यकीन मानिए गेस्ट भी आप की खूब तारीफ करेंगे. यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है.

मशरूम राइस बनाने के लिए सामग्री :

बासमती चावल – 1 कप मशरूम कटा – 250 ग्राम लहसुन पुत्थी बारीक कटी – 3 प्याज बारीक कटा – 1/2 हरा प्याज कटा – 4 टेबलस्पून शिमला मिर्च कटी – 1/2 सोया सॉस – 2 टेबलस्पून विनेगर – 1 टेबलस्पून काली मिर्च कुटी – 1 टी स्पून गाजर कटी – 1 बीन्स कटी – 5 तेल – 3 टेबलस्पून नमक – स्वादानुसार

मशरूम राइस बनाने की विधि :

मशरूम राइस रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल लेंगे और उसे धो लेंगे. उसके बाद एक बड़े बर्तन में 7 कप पानी, 1 टीस्पून तेल और थोड़ा सा नमक डालकर गैस पर उबाल लेंगे. इस बीच 15 से 20 मिनट तक चावल को गलाने के बाद उसे छान लेंगे. उसके बाद भिगोया हुआ चावल जो होगा उसको एक बार और पानी से धो लें.
अब उबल रहे पानी में इस चावल को डाल देंगे. चावल को तब तक उबाल लीजिए जब तक की वह पूरी तरह से पक ना जाए. अब जब चावल पक जाए तो इससे पानी निकाल दीजिए और उसमें एक कप ठंडा पानी डाल दीजिए और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए. आप एक कढ़ाई में 2 टेबलस्पून तेल लीजिए और उसे मीडियम आंच पर गरम कीजिए. जब कड़ाही गर्म हो जाए उसके बाद उसमें कटे हुए मशरूम भी डाल दीजिए और उसे भुन लीजिए. लगभग 3 मिनट तक स्टिर फ्राई करने के बाद इसमें समान रूप से तेल से कोटिंग कीजिए. 2 से 3 मिनट तक पकने के बाद मशरूम को अलग कर लीजिए ध्यान रहे कि इसे ओवरकूक मत करें. अब कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल लीजिए और उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लीजिए. जब यह तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटी हरी मिर्च कटी लहसुन डाल दीजिए और 1 मिनट तक भुन लीजिए. अब इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज हरा प्याज भी डाल दीजिए और गैस की फ्लेम तेज करके भुन लीजिए.
उसके बाद जो आपने गाजर और शिमला मिर्च काट कर रखा है वह बीच में डालकर फ्राई कर दीजिए और ध्यान रखिएगा कि सब्जी ज्यादा ना भुनें . उसके बाद इसमें तला हुआ मशरूम भी डाल दीजिए और स्वादानुसार नमक को भी डाल दीजिए उसके बाद इसमें सोया सॉस और विनेगर को भी डाल कर करची की मदद से सभी को मिला दीजिए. कुछ देर इसको पकाने के बाद इसमें चावल भी डाल दीजिए और थोड़ा सा नमक, काली मिर्च को डाल कर अच्छे से मिलाइए. कुछ देर में यह पक जाने के बाद गैस को बंद कर दीजिए.
तो दोस्तों लीजिए आपका मशरूम फ्राइड राइस बनकर तैयार हो चुका है इसे प्याज के साथ गार्निश करके सर्व कर सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments