मैंगो लस्सी रेसिपी | आम की लस्सी | आसान स्टेप्स में आम की लस्सी | Mango Lassi | Mango Lassi by british4u

मैंगो लस्सी रेसिपी | आम की लस्सी | आसान स्टेप्स में आम की लस्सी | Mango Lassi |   Mango Lassi by british4u                                                 By Amit kumar                                                      



मैंगो लस्सी रेसिपी | आम की लस्सी | आसान स्टेप्स में आम की लस्सी | Mango Lassi |   Mango Lassi by british4u
british4u

मैंगो लस्सी रेसिपी | आम की लस्सी | आसान स्टेप्स में आम की लस्सी - Mango Lassi recipe in hindi

मैंगो लस्सी रेसिपी (Mango Lassi Recipe): मैंगो लस्सी रेसिपी मैंगो लस्सी यानी कि आम की लस्सी गर्मियों में मैंगो लस्सी पीने का मजा ही कुछ और है. पके हुए आम से बने मैंगो लस्सी को बच्चे हो या बड़े सभी बहुत पसंद करते हैं. सामान्य तौर पर आमरस बना कर खाया जाता है लेकिन मैंगो लस्सी पीने के लिए ज्यादातर लोग बाजार में ही जाते हैं. लेकिन कितना अच्छा हो कि बाजार वाला स्वाद मैंगो लस्सी का घर पर ही मिल जाए. दोस्तों अगर आप भी हैं मैंगो लस्सी के शौकीन और अब तक आपने मैंगो लस्सी को घर पर बना कर नहीं देखा है तो कोई बात नहीं. चलिए हम आपको मैंगो लस्सी बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. मैंगो लस्सी रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है.


आम एक पौष्टिकता से भरपूर फल है.इसमें एनर्जी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. मैंगो लस्सी का स्वाद काफी बेहतरीन काफी लाजवाब  होता है.इसको बनाने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आप बना पाएंगे मार्केट जैसी मैंगो लस्सी....

मैंगो लस्सी बनाने की सामग्री :

आम – 4
दही – 2 कप
चीनी – 5 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
पुदीने के पत्ते – 3-4
टूटी फ्रूटी – 1 टी स्पून (वैकल्पिक)

मैंगो लस्सी बनाने की विधि :

मैंगो लस्सी बनाने के लिए पहले आपको आम लेना होगा. और उसे छीलकर उसका गुदा  एक बर्तन मे निकालना होगा. जब आप आम को छीलकर उसके गुदा को एक बर्तन में निकाल लेंगे उसके बाद एक बड़े ब्लेंडर में आम का गुदा और दही को डाल दीजिए. फिर इसमें चीनी और इलायची का पाउडर भी मिला दीजिए .अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक चम्मच की मदद से उसको मिला दीजिए.

आप ब्लेंडर का ढक्कन बंद कर ब्लेंड कर दीजिए. तीन चार बार ब्लेंड करने के बाद मिक्सचर को बंद कर दीजिए.

आप ब्लेंडर से लस्सी को निकाल कर एक अलग बर्तन में डाल दीजिए. उसके बाद इसको ठंडा करने के लिए कुछ देर फ्रीज में भी रख सकते हैं. फिर आप लस्सी को सर्विंग क्लास में डाल दीजिए और उसके ऊपर टूटी फ्रूटी पुदीने की पत्ती से गार्निश  कर दीजिए. गर्मी में ठंडी ठंडी मैंगो लस्सी पीने के बाद दिनभर आपका शरीर में ताजगी बना रहेगा.

FAQ

Q-मैंगो लस्सी किस से बनती है ?
Ans- मैंगो लस्सी एक बहुत ही स्वादिष्ट क्रीमी ड्रिंक है. हिस्ट्री को आम दही दूध और थोड़ा सा चीनी और इलायची पाउडर को मिलाकर तैयार किया जाता है. यह गर्मियों में ठंडा और ताजा होता है.

Q-क्या मैंगो लस्सी आपके लिए अच्छी है?
Ans-मैंगो लस्सी प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मैंगो लस्सी में प्रोबायोटिक सामग्री पाचन को सही करने में मददगार होता है. और अगर आपका पाचन तंत्र सही रहेगा तो आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

Q-लस्सी में कितनी कैलोरी होती है?
Ans-1-1/2 कप: 226 कैलोरी, 1 ग्राम वसा (0 संतृप्त वसा), 3 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 73 मिलीग्राम सोडियम, 54 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (48 ग्राम शर्करा, 3 ग्राम फाइबर), 6 ग्राम प्रोटीन।

Q-क्या मैंगो लस्सी प्रेगनेंसी के लिए अच्छी है ?
Ans-आप गर्भावस्था में आम को कई तरह से खा सकते हो या तो आप मिल्क से किया इस मोदी के रूप में दही के साथ मिलाकर और लस्सी में बिना चीनी मिल आए या ऐसे भी खा सकते हो." आम को हमेशा अच्छी तरह से धो लीजिए और खाने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से  छिल लीजिए"

Q-क्या लक्ष्मी से वजन बढ़ता है?
Ans-मैंगो लस्सी संचित वसा को कम करने में मददगार होता है, खासकर पेट पर. इसके अलावा यह लैक्टिक एसिड और विटामिन डी का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है .जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. और यह बड़ी हुई प्रतिरक्षा प्रणाली चयापचय को तेज करने का भी काम करता है. और अंततः वह वजन घटाने में भी मदद करता है.

Note -अगर आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करें. British4u टीम की और से धन्यबाद .
Reactions

Post a Comment

0 Comments