Dahi papita smoothie recipe | दही पपीता स्मूदी रेसिपी बनाने की विधि | smoothie recipe

Dahi papita smoothie recipe | दही पपीता स्मूदी रेसिपी बनाने की विधि |  smoothie recipe | DAHI PAPITA SMOOTHIE RECIPE HEALTH DRINK IN HINDI NEER

Dahi papita smoothie recipe | दही पपीता स्मूदी रेसिपी बनाने की विधि |  smoothie recipe
british4u





दही-पपीता स्मूदी रेसिपी (Dahi Papita Smoothie Recipe): पपीता और दही दोनों ही हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. गर्मियों के मौसम में अपने खास गुणों के कारण यह फल काफी उपयोग किया जाता है. गर्मियों के मौसम में अक्सर डाइजेशन संबंधी समस्या लिखी जाती है. साथी गर्मियों में डिहाईड्रेशन भी काफी देखी जाती है. दही और पपीता दोनों ही पेट के लिए काफी लाभप्रद होता है. अगर दही और पपीता दोनों का स्मूदी बनाकर गर्मी के मौसम में पिया जाए तो हमारे शरीर में भरपूर ऊर्जा मिलता रहेगा. दही पपीता स्मूदी बनाना बहुत ही सरल है. और यह मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाता है. आप भी इसे अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दही पपीता स्मूदी बनाने के लिए सामग्री: 


दही – 1 कप
पपीता – 1 कप
दूध – 1/4 कप
चीनी – 1 टी स्पून
खरबूजा – 1/2 कप (वैकल्पिक)
नमक – 1/4 टी स्पून
आइस क्यूब्स – 2-3
चिया सीड्स – 1 टेबलस्पून


दही पपीता स्मूदी बनाने की विधि : 

दही पपीता स्मूदी पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है इसे बनाने के लिए पहले हम एक बर्तन में दही डालकर उसे अच्छी तरह मिला लेंगे. फिर पपीता के छोटे-छोटे टुकड़े को काटकर रख लेंगे. अगर आप स्मूदी में खरबूजे का प्रयोग कर रहे हैं.तो पहले उसका मोटा छिलका उतार लीजिए और फिर उसके टुकड़े-टुकड़े कर लीजिए. अब पहले पपीता लीजिए और उसे मिक्सर जार में डालकर उसको ब्लेंड कर दीजिए. इसके बाद इसमें खरबूजा डाल दें और ब्लेंड कर दें.



पपीता और खरबूजा को तीन से चार बार ब्लेंड कीजिए. उसके बाद इस मिश्रण को आप एक बर्तन में निकाल लीजिए. अब उसमें दही को डाल दीजिए और उसे चलाते हुए मिक्स कीजिए. इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी,  चिया सीड्स और 1/4 टी स्पून नमक को डाल दीजिए. अब सर्विंग ग्लास लीजिए और उसमें स्मूदी डाल दीजिए. बर्फ के टुकड़े को भी डाल दीजिए. तो अब आपका स्वाद से भरपूर दही पपीता स्मूदी बनकर तैयार हो चुका है. आप दिन भर में किसी भी वक्त पी सकते हैं. लेकिन सुबह के वक्त पीने से आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा भरपूर मात्रा में मिलेगी.



Reactions

Post a Comment

0 Comments