Kadai Paneer Recipe : रेस्टोरेंट्स के जैसा कढ़ाई पनीर घर पर बनाना सीखे

Kadai Paneer Recipe : रेस्टोरेंट्स के जैसा कढ़ाई पनीर घर पर बनाना सीखे
british4u.com

kadai paneer | Kadai Paneer Recipe | paneer karahi | paneer karahi kadai paneer masala powder | Kadai paneer recipe in Hindi 

Kadai Paneer Recipe : नमस्कार दोस्तों www.british4u.com में आपका स्वागत है. आज हम बात करने वाले हैं कढ़ाई पनीर रेसिपी के बारे में.कढ़ाई पनीर का स्वाद लोगों को काफी अच्छा लगता है.बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी कढ़ाई पनीर का स्वाद बहुत ही पसंद होता है.पनीर एक ऐसा फूड आइटम है ,दोस्तों जिससे ढेर सारे वैराइटीज के फूड आइटम्स बनते हैं. कढ़ाई पनीर भी उन्हीं फूड आइटम में से एक है.आज हम आपको इस रेसिपी को बनाने की आसान विधि के बारे में बताने वाले हैं. चलिए दोस्तों आप इस आसन रेसिपी को फॉलो कर घर पर ही रेस्टोरेंट के जैसा स्वादिष्ट कड़ाई पनीर बना कर खा सकते हैं.

कढ़ाई पनीर बनाने के लिए सामग्री :

पनीर – 1/2 किलो
टमाटर – 5
शिमला मिर्च – 3
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
लहसन – 5 कलियां
पनीर मसाला – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हरा धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कढ़ाई पनीर बनाने की विधि :


कढ़ाई पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लेना होगा और उसके चकोर चकोर टुकड़े काट लें. इसके बाद शिमला मिर्च को बारीक़ काट लें और एक बाउल में अलग करके रख ले. एक बर्तन में एक कप पानी डालकर उसको गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ा दें. (पनीर बिरयानी )

अब टमाटर डालकर 4 से 5 मिनट तक उसको उबाल लें . इसके बाद गैस को बंद कर टमाटर को निकाल लीजिए. अब उस टमाटर के छिलके को उतार लीजिए और इसके बाद टमाटर को काटकर एक बाउल में अलग करके रख दीजिए. (पनीर पसंदा की रेसिपी )

एक कढ़ाई ले लें  और उस में  तेल डाल दें और उसे मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए दोस्तों तो उसमें जीरा डालें और तड़का लगाएं. इसके बाद इसमें कद्दूकस करके अदरक और कटे हुए लहसुन की कलियां डालकर चम्मच से चलाते हुए इसको फ्राई कर लीजिए. इसे धीमी आंच पर लगभग 1 मिनट तक भूनने  के बाद टमाटर को डालकर और मसाले के साथ इसे मिक्स करें  और फिर गैस के आंच को तेज कर दो मिनट तक और पकाएं. ऐसा करने से टमाटर बिल्कुल गल जाएगा.


टमाटर को भूल लेने के बाद इसे लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर और नमक स्वादानुसार डालकर 1 मिनट तक और पका लीजिए. फिर कढ़ाई का ढक्कन लगाकर कुछ देर के लिए और पकाएं. कुछ देर बाद कढ़ाई का ढक्कन को हटाए और इसमें कटे हुए शिमला मिर्च को डालकर 2 मिनट के लिए और पका दें और फिर इसमें पनीर के टुकड़े को भी डाल दीजिए और ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिला दीजिए.

अब इस सब्जी को 2 से 3 मिनट तक के लिए और पकने दें अब कढ़ाई  पनीर में गरम मसाला, पनीर मसाला और कसूरी मेथी को डालकर अच्छी तरह से करछी  की मदद से मिला लीजिए. सब्जी को 2 से 3 मिनट तक पकाने के बाद गैस को बंद कर दीजिए. अब सब्जी में बारीक कटा हुआ हरा धनिया का पत्ति डाल दें और कढ़ाई के ढक्कन को कुछ देर के लिए ढककर रख दें.

तो लीजिए इस तरह से आप की कढ़ाई पनीर बनकर तैयार हो गई है अब आप इसे तंदूरी रोटी,लच्छा पराठा,तवा रोटी या नान  के साथ मजे से खा सकते हैं.


रेसिपी अगर आपको अच्छी लगी हो दोस्त हो तो इसे जरूर से जरूर शेयर करें. और हमें कमेंट में बताएं कि यह रेसिपी आपको कैसी लगी..
Reactions

Post a Comment

0 Comments