Chinese Veg Roll Recipe: नास्ते में झटपट बनाएं बच्चों का पसंदीदा चायनीज वेज रोल

Chinese Veg Roll Recipe: नास्ते में झटपट बनाएं बच्चों का पसंदीदा चायनीज वेज रोल
chinese veg roll recipe british4u.com.

चायनीज वेज रोल रेसिपी (Chinese Veg Roll Recipe): वैसे तो कई बार आपने चाइनीस स्ट्रीट फूड नूडल्स और मंचूरियन का मजा लिया होगा. परंतु डिश देश खासतौर पर बच्चों मैं काफी लोकप्रिय है. अपने देश में कई विदेशी डिश ऐसी रच बस गई है जो कि अब पूरी तरह से भारतीयों की डिश लगने लगी है. उनमें से चाइनीस डिश भी एक है. आज हम आपको ऐसी ही एक डिश चाइनीस वेज रोल (Chinese Veg Roll Recipe) बनाने के बारे में बताएंगे. नाश्ते में स्नेक्स के तौर पर बच्चे इस रेसिपी को बहुत ज्यादा पसंद करेंगे. इसे बनाने के लिए मिक्स वेजिटेबल नूडल और सॉसेस  का इस्तेमाल की जाती है. अगर आपको भी चाइनीस फूड पसंद आता है,तो इस रेसिपी को घर पर बना कर अवश्य ट्राई करें.


चाइनीस वेज रोल बनाने के लिए सामग्री:
मैदा – 1 कप
उबले नूडल्स – 1 कप
आलू उबले – 2
प्याज कटा – 1
शिमला मिर्च – 1
पत्तागोभी कटा – 1/4
हरी मिर्च कटी – 1 टेबलस्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
शेजवान सॉस – 2 टेबलस्पून
टोमेटो सॉस – 3 टेबलस्पून
चीज – 1/4 कप
पनीर कद्दूकस – 1/4 कप
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

चाइनीस वेज रोल बनाने की विधि:

चाइनीस वेज रोल (Chinese Veg Roll Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डाल लीजिए. अब उसमें एक चम्मच तेल स्वादानुसार नमक और पानी को डालकर नरम कर गूंद लीजिए.
अब मैदा को एक कपड़े में ढक कर अलग करके रख दीजिए. फिर उबले हुए आलू को छिल लेना है और एक मिक्सी बाउल में मैश कर डाल देना है .अब आलू में चाट मसाला,कटी हरी मिर्च और नमक को मिला दीजिए.

इसके बाद गूंदा हुआ मैदा को लीजिए और उसमें समान अनुपात में लोइयां  बना लीजिए. फिर लोइयां  को पतली पतली रोटियों में बेल कर उन्हें से सेक लीजिए.


अब एक कढ़ाई ले लीजिए और उसमें एक टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म कीजिए. जब तेल गर्म होने लगे तो उसमें बारीक कटा हुआ प्याज और पत्ता गोभी,शिमला मिर्च डालकर मुलायम होने तक सेक लीजिए.

सब्जियों को नरम होने में तीन से चार पांच मिनट लग सकते हैं. तब तक उसमें उबले हुए नूडल्स काली मिर्च स्वादानुसार नमक भी डाल कर फ्राई करें . इसके बाद उन्हें एक बर्तन में निकाल कर रख लीजिए.

आप एक नॉन स्टिक तवा ले लें . उसमें मैदा की रोटियों को हल्का सा तेल लगा कर सेक  लीजिए. इसके बाद रोटी को किसी समतल जगह पर रख दीजिए और उसमें शेजवान सॉस उबले हुए आलू का मिश्रण नूडल का मिश्रण कद्दूकस पनीर चीज और टोमेटो सॉस को डाल दीजिए.

इसके बाद रोटियों को रोल कर लीजिए और इसके बाद रोल को एलमुनियम फाइल में रेप करके रख लीजिए. इसी तरह सारी रोटियों और स्टॉपिंग से रोल तैयार कर लीजिए.स्नेक के लिए उसका स्वादिष्ट चाइनीस वेज रोल बनकर तैयार हो गया है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments