Paneer Pasanda Recipe : पनीर पसंदा रेसिपी रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं घर पर, बिल्कुल आसानी से

Paneer Pasanda Recipe :पनीर पसंदा रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है और इसका टेस्ट और ग्रेवी दोनों ही दूसरे पनीर के सब्जियों से बिल्कुल अलग है. पनीर पसंदा रेसिपी में पनीर को त्रिकोण आकार के टुकड़े में काटकर और उसे तलकर प्याज टमाटर काजू और लहसुन की ग्रेवी में बनाया जाता है. यह रेसिपी कुछ वर्षों से लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आ रही है. इस रेसिपी को खाने के बाद लोग इसे बनाने के लिए गूगल पर सर्च मार कर यह खोजते रहते हैं की पनीर पसंदा बनाने की विधि बताएं. रेसिपी को पनीर गुल छाया मटर पुलाव के साथ सर्व किया जाता है. तो आइए ज्यादा बातें ना करते हुए हम आपको बताते हैं पनीर पसंदा रेसिपी बनाने की विधि.

paneer pasanda
british4u


 सामग्री

२५०  ग्राम पनीर
३  टमाटर  बड़े टुकड़ो में कटे हुए
२  मध्यम प्याज
६-८  काजू
१/२  इंच अदरक
४-५  लहसुन की कलियाँ
१  तेज पत्ता
२  बड़ी इलायची
१ हरी मिर्च, कटी हुई
१/२  टीस्पून कसूरी मेथी
१/४  टीस्पून गरम मसाला पाउडर
१/४ टीस्पून हल्दी पाउडर
१/२  टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
१  टीस्पून धनिया-जीरा पाउडर
१/२  कप ताजा क्रीम
१/२  कप पानी
२१/२  टेबलस्पून + १  टेबलस्पून तेल
२  टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया
नमक स्वादानुसार


 पनीर पसंदा बनाने की विधि हिंदी में

1.मिक्सी की एक छोटी जार लें और उसमें काजू को डाल दें और काजू  पीस ले. अब इस पिसे हुए काजू के पाउडर को एक छोटी सी कटोरी में लेकर उसमें डेढ़ चम्मच पानी डालकर मिक्स करें. अब उसी जार में लहसुन हरी मिर्च और अदरक को थोड़ा सा दरदरा पीसकर उसका पेस्ट बना लें.

2. अब प्याज को बड़े बड़े टुकड़ों में काटे और चार पांच मिनट के लिए गर्म पानी में भीगा दे उसके बाद पानी से निकालकर इस को मिक्सी में पीस लें. टमाटर के टुकड़े को मिक्सी की छोटी जार में डालकर उसको भी पीस कर उसका प्यूरी बना ले.

3. पनीर को २ इंच के चौकोर टुकड़ों में काट लें. सभी टुकड़े को फिर से दो त्रिकोण में काट लें. अब एक कढ़ाई या नॉन स्टिक पैन में मध्यम आंच पर २१/२ तेल को गर्म करें. फिर आपने जो पनीर के टुकड़े रखे हैं उसको इसमें डाल दें और उन्हें हल्का सुनहरा होने तक सेक लें. अब एक पेपर नैपकिन में उसे निकालें.

4. उसी पैन में ८  टेबलस्पून तेल मध्यम आंच पर गरम कीजिए उसमें अदरक,लहसुन,मिर्च वाला पेस्ट और तेजपत्ता इलायची भी डाल दीजिए और उसको कुछ सेकंड के लिए भुने .

5. प्याज की पूरी अब इसमें डाल दें और उसे हल्के भूरे रंग होने तक भूने. इसमें आपको लगभग २  से ३  मिनट का समय लगेगा.

6. फिर टमाटर की प्यूरी भी डाल दें और उसे तब तक भूनें जब तक कि तेल अलग ना हो जाए. इसमें भी आपको लगभग २  से ३ मिनट का समय लगेगा.


7. आप इसमें काजू वाला पेस्ट डाल दें और १  से २  मिनट के तक भूने.

8. आप गरम मसाला पाउडर,लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर और नमक इसमें डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें और १  मिनट तक के लिए पकने दें. ३/४  कप पानी डाल दें.

9. इसे उबलने के लिए रख दें जब यह उबल जाए तब इसमें ४  से ५ मिनट के लिए मध्यम आंच पर और पकने दें कसूरी मेथी और पनीर के टुकड़े भी इसमें डाल दें.

10. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और २  मिनट तक और पकने दें.

11. अब इसमें ताजा क्रीम डालें.

12. इसको अच्छी तरह से मिला ले और २  मिनट के लिए और पकने दें.

13. अब गैस को आप बंद कर दीजिए सब्जी को परोसने के लिए एक कटोरा में सब्जी को डालें और उसे हरे धनिया से सजाएं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments