Mother's Day | जाने अपनी माँ को खुश रखने का तरीका | सबसे पहले मदर्स डे किसने मनाया? | Mother day date |

मदर्स डे भाषण , इतिहास,  Mothers Day Bhashan, history, (Mothers day Kyu Manaya Jata hai) मातृदिवस पर निबंध,Mother day date ,जाने अपनी माँ को खुश रखने का तरीका 

मदर्स डे (Mothers Day) : मां का बच्चों से और बच्चों का मां से रिश्ता दुनिया में सबसे अहम और अनमोल होता है. किसी भी बच्चे का सबसे पहला रिश्ता अपने मां के साथ होता है और मां से रिश्ते होने के बाद ही एक बच्चा बड़ा होने तक अपने जीवन में कई और रिश्तो को अपनाता है. मां की ममता और प्यार हर इंसान के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. मां अपने बच्चे की इस जरूरत को बिना किसी स्वार्थ के ही पूरा कर देती है. वैसे तो मां ही एक ऐसी होती है जो अपने बच्चों पर अपना पूरा जीवन कुर्बान कर देती है. बच्चों कि हर खुशी में सुख और तकलीफ में दर्द को बांटती है. ऐसे में बच्चे भी अपनी मां के लिए कुछ खास करना चाहते हैं मां को इसी ममता और प्यार को सम्मान देने के लिए एक खास दिन होता है इसी दिन को मदर्स डे  (Mothers Day) कहते हैं.

 प्रतेक वर्ष मई के दूसरे रविवार को  मदर्स डे  (Mothers Day) मनाया जाता है. लोग इस दिन अपनी मां को खास महसूस करा कर उनको यह बताना चाहते हैं,महसूस कराना चाहते हैं कि उनके जीवन में मां की क्या भूमिका है और वह अपनी मां से कितना अधिक प्रेम करते हैं. मदर्स डे  (Mothers Day) को ना केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन आपको क्या पता है की मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है? मदर्स डे मनाने की शुरुआत कब और क्यों हुई? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मदर्स डे का इतिहास क्या है महत्व क्या है और इस खास दिन से जुड़ी कहानी क्या है.

मदर डे पर अनमोल वचन (Mothers Day Quotes In Hindi) Mother’s Day Quotes:  God could not be everywhere, and therefore he made mothers. -Rudyard Kipling  Mother’s Day Quotes In Hindi ईश्वर हर जगह नहीं हैं इसलिए उसने माँ को बनाया |- रुडयार्ड किपलिंग  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes:  Where there is a mother in the home, matters go well- Amos Bronson Alcott  Mother’s Day Quotes In Hindi जहाँ घर में माँ होती हैं वहाँ सब कुछ ठीक होता हैं |- एमोस ब्रोंसन ऐल्कोट  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: All that I am, or hope to be, I owe to my angel mother.- Abraham Lincoln  Mother’s Day Quotes In Hindi  मैं जो जैसा भी हूँ और बनने इच्छा रखता हूँ उसका पूरा श्रेय मेरी माँ को जाता हैं |-अब्राहम लिंकन  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes:   The most important thing a father can do for his children is to love their mother.- Theodore Hesburgh  Mother’s Day Quotes In Hindi:  पिता अपने बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं वो हैं उनकी माँ से प्रेम |-थीओडर  हेस्बर्ग  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes:    A woman must combine the role of mother, wife and  politician.- Emma Bonino  Mother’s Day Quotes In Hindi:  एक औरत ही माँ पत्नी और राजनैतिक भूमिका निभा सकती हैं |-एम्मा  बोनीनो  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: Motherhood: All love begins and ends there.- Robert Browning  Mother’s Day Quotes In Hindi: ममता : सम्पूर्ण प्रेम यहीं शुरू होकर यही खत्म होता हैं-.राबर्ट ब्राउनिंग  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: I got to grow up with a mother who taught me to believe in me.- Antonio Villaraigosa  Mother’s Day Quotes In Hindi:  In Hindi: मैं माँ के साथ बड़ा हुआ जिसने मुझे अपने आप पर विश्वास करना सिखाया – एन्टोनियो विल्लारैगोसा  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: There is nothing in the world of art like the songs mother used to sing.- Billy Sunday  Mother’s Day Quotes In Hindi:  कला की दुनियाँ में ऐसी कला नहीं हैं जो माँ की लोरी में हुआ करती थी |- बिली संडे  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: The woman is uniformly sacrificed to the wife and mother.- Elizabeth Cady Stanton  Mother’s Day Quotes In Hindi:  एक औरत, माँ और पत्नी दोनों ही किरदारों में समान रूप से त्याग करती  हैं |-एलिज़ाबेथ कैडी स्तैन्टन  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: I was always at peace because of the way my mom treated me.- Martina Hingis  Mother’s Day Quotes In Hindi:  मैं हमेशा शांति में रहता था क्यूंकि मेरी माँ इस तरह मेरा ध्यान रखती थी |- मार्टिना हिंगिस  —————————————————————————  Mother’s Day Quotes: I am sure that if the mothers of various nations could meet, there would be no more wars.- E. M. Forster  Mother’s Day Quotes : मुझे यकिन हैं अगर पूरी दुनियाँ की मातायें मिल जाये तो युद्ध नहीं होगा |-ई.एम् फोरस्टर
Happy mother's Day image source pixel


मदर्स डे कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में मदर्स डे मई के महीने में मई के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत 1914 ईस्वी में औपचारिक तौर पर हुई थी.

सबसे पहले मदर्स डे किसने मनाया?

मदर्स डे  (Mothers Day) मनाने की शुरुआत एना जार्विस नाम की एक अमेरिकी महिला ने की थी. एना अपनी मां को अपना आदर्श मानती थी और उनसे बहुत ही अधिक प्रेम करती थी. जब ऐना की मां का निधन हो गया तो उन्होंने कभी भी शादी ना करने का फैसला करते हुए अपने मां के नाम अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर दिया. और उन्होंने ही मां को सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाने की शुरुआत करी. उन दिनों इस खास दिन को यूरोप में मदरिंग संडे कहा जाता था.

आखिर मई में रविवार को मदर्स डे क्यों मनाते हैं ?

ऐना के इस कदम के बाद अमेरिका में तात्कालिक राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने 9 मई 1914 में औपचारिक तौर पर मदर्स डे मनाने का शुरुआत कर दिया. इस दिन के लिए अमेरिकी सांसद में एक कानून पास किया गया. और इसके बाद मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने का फैसला लिया गया. फिर बाद में मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाने की स्वीकृति अमेरिका समेत यूरोप और भारत के कई अन्य देशों में भी दी गई.

मदर्स डे मनाने की वजह?

मदर्स डे मनाने की वजह अपनी मां को खास महसूस कराना  है. अपनी मां के मातृत्व और प्यार को सम्मानित करने के उद्देश्य से ही बच्चे मदर्स डे मनाया करते हैं. पिछले कुछ दशकों में मां को समर्पित इस दिन को बहुत ही लाजवाब तरीके से मनाया जाता है. मदर्स डे के दिन लोग अपनी मां के साथ समय बिताते हैं उनके लिए गिफ्ट या कुछ सरप्राइस भी प्लान करते  हैं. और अपनी मां के लिए पार्टी का आयोजन भी करते हैं मां को बधाई देते हैं और उनके प्रति अपने प्यार और लगाव को भी जाहिर करते हैं.

जाने अपनी माँ को खुश रखने का तरीका 

यादों को कर सकते हैं ताजा

हां कभी-कभी मां के साथ अपनी पुरानी अच्छी यादों को साझा करना काफी असरदार होता है. जिसके लिए आप अपनी मां और उनके साथ की तस्वीरों को लीजिए और अपनी मां के साथ बैठ कर उठे देखें कुछ पुरानी तस्वीरों से जुड़ी यादों को मां से साझा करें यकीन मानिए. आप दोनों को खुशी मिलेगी.


मदद करें और मदद के लिए पूछे भी


अपनी मां से मदद के लिए पूछ सकते हैं और मना करने पर भी मदद करें.हो सकता है कि आपकी मां शुरू में मना कर रही हो लेकिन जब आप फिर भी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे तो उनका दिल पिघल जाएगा. अगर आप अपनी मां से दूर रहते हैं तो फोन पर मदद के लिए या जरूरत की चीजों के बारे में उनसे पूछ सकते हैं और उनके लिए जल्द से जल्द उन चीजों को पूरा कर सकते हैं.


अपनी मां के लिए क्वालिटी टाइम निकालें


आप कितनी भी बिजी लाइफ क्यों ना जी रहे हो लेकिन आप अपनी मां के लिए खास समय जरूर निकालें.आप सप्ताह में एक दिन उनके साथ शॉपिंग डिनर ब्रेकफास्ट किया मूवी आदि देखने का अवश्य प्लान बनाएं ऐसा करने से आप साथ में क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.


ध्यान रखें अपनी मां का


अपनी मां को हमेशा यह एहसास दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं और जरूरत होने पर कहीं से भी आप उनकी मदद जरूर करेंगे ऐसा करने से उन्हें कभी भी अकेलापन महसूस नहीं होगा.



संस्कारों का रखें मान


अपनी मां के द्वारा दिखाए गए संस्कार जीवन भर फॉलो कीजिए यह संस्कार हमारी जिंदगी में हमेशा काम आते रहते हैं.कई लोग अपनी नाकामी की वजह अपने माता पिता के सिर पर डालने लगते हैं और उन्हें कोसते रहते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें.



अपनी मां को भी रखे अपडेट


इस डिजिटल युग में तकनीकी ज्ञान लाइफ लाइन बन चुका है ऐसे में आप अपनी मां को भी अपडेट रखें और उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन बिल पेमेंट बैंकिंग आदि की जानकारी देते रहें और उनकी मदद भी करें.



नोट : जानकारी अच्छी लगी हो शेअर जरुर करें 

FAQ

Q- 2022 में मदर्स डे कब मनाया जाएगा? (Mother day date)
Ans- 8 मई को मनाया जाएगा मदर्स डे।

Q- मदर्स डे कैसे किया जाता है सेलिब्रेट?
Ans- हर कोई इसे अलग-अलग तरीके से करता है सेलिब्रेट।

Q- मदर्स डे की किसने की स्थापना?
Ans- एना जार्विस ने की थी, मदर्स डे की स्थापना।

Q- मदर्स डे पर क्या करे स्पेशल?
Ans- इस दिन अपना मां के लिए कुछ ऐसा करें। जिसे देखकर वो अपनी मुस्कान ना रोक पाए।

Q- हर साल मदर्स डे कब मनाया जाता है?
Ans- हर साल ये दिन मई के दूसरे रविवार में मनाया जाता है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments