Shahi Tukda Recipe: मीठे में बनाना हो कुछ खास तो बनाइए शाही टुकड़ा रेसिपी

Shahi Tukda Recipe | Shahi Tukda | shahi tukda recipe in hindi | shahi tukda ingredients | how to make shahi tukda | shahi tukda banane ka tarika

शाही टुकड़ा रेसिपी (Shahi Tukda Recipe): हर घर में कई बार मीठे में कुछ स्पेशल बनाने की फरमाइश होती है. ऐसे में सभी सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्या बनाया जाए जो कि खास होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो,तो इस परिस्थिति में आप शाही टुकड़ा (Shahi Tukda) या शाही टोस्ट बनाने का ट्राई कर सकते हैं. शायद ही कोई ऐसा हो जिसको यह रेसिपी पसंद ना आए. यह रेसिपी खाने में काफी स्वादिष्ट (Tasty) होता है और इसे बनाना भी काफी आसान है और समय भी ज्यादा नहीं लगता है इसे बनाने में. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं. शाही टुकड़ा (Shahi Tukda) या शाही टोस्ट(Shahi Toast) रेसिपी बनाने का तरीका..........

शाही टुकड़ा बनाने की सामग्री :

ब्रेड के स्लाइस - 8
पानी-1/3 कप
बड़ी इलायची-2 कुटी हुई
दूध- 3 कप
काजू-10 कटे हुए
पिस्ता-10 कटे हुए
घी-आधा कप
चीनी- 1/3 कप
केसर- 6 लच्छे
छोटी इलायची पाउडर-2 चुटकी
बादाम-10 कटे हुए
चीनी-2 बड़े चम्मच

शाही टुकड़ा बनाने की विधि  :

शाही टुकड़ा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक बड़े बाउल में पानी और चीनी को गर्म करने के लिए रख दीजिए. उसमें उबाल आ जाए तो केसर के लच्छे उसमें डाल दीजिए. और जब गाढ़ी चाशनी बन जाए तब गैस को बंद कर देना है और उसे अलग करके रख दीजिए.

अब एक पैन लीजिए और उसमें दूध डालकर मध्यम आंच पर दूध उबालने के लिए रख दीजिए. ध्यान रखिए कि बीच-बीच में दूध को चलाते रहिए नहीं तो वह दूध जल जाएगा. जब दूध तैयार हो जाए तो उसमें इलायची का पाउडर और चीनी डाल दीजिए और अच्छे से मिला लीजिए. इसके बाद और 5 मिनट तक दूध को चलाते हुए गर्म करें. फिर इसके बाद दूध को गैस से हटा कर अलग रख दें.

अब ब्रेड को लेकर उसके किनारे को काटकर अलग कर दें और उसे ट्रायंगल आकर में दो टुकड़ों में काट लीजिए.

अब एक पैन को गैस पर रखें और उसमें देसी घी डालकर घी को गर्म करें. और उस घी में क्रिस्पऔर गोल्डन ब्राउन होने तक ब्रेड को दोनों ओर से हल्का फ्राई कर लीजिए. अब ब्रेड को 1 मिनट के लिए चाशनी में डुबोकर रख दीजिए.

आप एक प्लेट में ब्रेड स्लाइस को करीने से सजा कर उस पर दूध की बनी रबड़ी डालें और कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश करके सर्व करें.

शाही टुकड़ा रेसिपी आपको पसंद आया ?      हाँ  या ना 
Reactions

Post a Comment

0 Comments