गर्मियों में फ्रूट सलाद का करें सेवन,सेहत को मिलेगा फायदा

गर्मियों में फ्रूट सलाद का करें सेवन,सेहत को मिलेगा फायदा
british4u


फ्रूट सलाद (FRUIT SALAD) : गर्मियों का मौसम चल रहा है. और देश के अधिक हिस्से का तापमान 45 डिग्री के आसपास चल रहा है. सुबह-सुबह से ही सूरज के किरणों में तपिश महसूस होने लगती है. वहीं दोपहर में तो घर से बाहर निकलना ही मुश्किल हो जाता है. इस गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखना. बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए गर्मियों में अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी होता है. हमें खाने में ऐसे चीजों का चुनाव करना चाहिए जिससे शरीर हाइड्रेट होने के साथ ही एनर्जीट्रिक भी बना रहे. आज हम आपको कुछ फ्रूट सलाद बताएंगे. जिसे खाकर आप दिल की शुरुआत कर सकते हो. इसकी मदद से आप को दिन भर भरपूर ऊर्जा महसूस करेंगे.

ये 5 फ्रूट सलाद जरुर इस्तेमाल करें .

1.  तरबूज सलाद (Watermelon Salad) : गर्मियों के मौसम में बाजार में तारबुज की बहार होती है. गर्मियों के मौसम में तरबूज खाना काफी अच्छा भी होता है.तरबूज में लगभग 90% से ज्यादा पानी ही होता है. तेज गर्मी में तरबूज का सलाद का सेवन अवश्य करना चाहिए.


2. अनार-कीवी सलाद (Pomegranate-Kiwi Salad) : अनार और कीवी ऐसे फल है. जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक  होते हैं. इन दोनों फलों में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होता है. इस सलाद को बनाने के लिए कीवी के साथ चीज और पुदीना पत्ती अनार का इस्तेमाल होता है.


3. मिक्स फ्रूट सलाद (Mix Fruit Salad) : गर्मियों के दिनों में मिक्स फ्रूट सलाद खाना भी काफी फायदेमंद होता है. फ्रूट सलाद बनाना काफी आसान होता है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. इस सलाद को बनाने के लिए खरबूज पाइनएप्पल तरबूज और कीवी आदि फलों का इस्तेमाल होता है.

4. मैंगो मॉजेरेला सलाद (Mango Mozzarella Salad) : गर्मी के मौसम की बात हो और उसमें आम की चर्चा ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. सादा आम खाना जितना स्वादिष्ट होता है. उतना  नहीं आम का सलाद गर्मियों के मौसम में फायदेमंद होता है. आम का सलाद बनाने के लिए मॉजेरेला और आम का यूज़ होता है.

5. ब्लैकबैरी सलाद (Blackberry Salad) : ब्लैकबेरी यानी जामुन का सलाद गर्मी के मौसम में काफी लाभदायक होता है. यह सलाद काफी पसंद भी किया जाता है. यह सलाद खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और इस सलाद को बनाने के लिए जामुन में वर्जिन ऑयल,नींबू मिर्च और नमक मिलाया जाता है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments