वीकेंड मनाने के 32 लाजवाब स्थान Pune के आस-पास

वीकेंड मनाने के 32 लाजवाब स्थान Pune  के आस-पास 

क्या आप एक बिज़नेस के सिलसिले में पुणे आ रहे हैं और आप ये सोच रहे हैं कि यहां स्मारकों और संग्रहालयों को देखने के अलावा कुछ और भी नहीं कर सकते, और आपको सारा बाकी वक्त होटल में रहकर ही गुजारना पडेगा? तो फिक्र छोड़ दीजिये  क्योंकि पुणे के आसपास घूमने के लिए आपके पास कई सारे  विकल्प मह्जूद हैं। सबसे बेहतर है कि आप वीकेंड पर कहीं घूमने निकल जाये क्योंकि यहां आप बहुत कुछ कर सकते हो । आप पहाड़ियों में कुछ शांति पा सकते हो , एडवेंचर का मजा ले सकते हो , समुद्र तट पर बढ़िया तरीके से आराम कर सकते हो , यह (पुणे) शहर कई कुदरती अजूबों के नजदीक है जो आपके मन पर कब्जा जमा लेंगें । ये सब  जानने के लिए यहां पढ़िए:


Pune  के पास एक दिन की Trip  के लिए शीर्ष 10 वीकेंड मनाने के स्थान:

  1. लोनावाला

  2. पवना झील

  3. कामशेट

  4. वाई

  5. खंडाला

  6. लोहागढ़

  7. राजमची

  8. अंधरबन

  9. बेडसे गुफाएं

  10. लवासा


पुणे के पास 150 किलोमीटर के भीतर वीकेंड मनाने की जगहें


सिंहगढ़ – 30 किमी

Sinhagad pune
Sinhagad image source Wikimedia Commons


यदि आप अपने दोस्तों के साथ पुणे में कहीं घूमने जाना चाहते हो  तो सिंहगढ़ एक अच्छा विकल्प है। मराठा युग में बना, यह किला आपको हरी पहाड़ियों पर ट्रेक और निरीक्षण करने का मौका देती है।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : जून-मार्च



कामशेत – 48 किमी

Kamshet image pixabay 


अगर आप पैराग्लिडिंग करना चाहते हो तो इस जगह पर आ सकते हो ! चाहें तो आप एक अनुभवी पायलट के साथ उड़ान का आनंद लो  या फिर एक कोर्स करके खुद भी हाथ आजमा सकते हो ।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : अक्टूबर-मई


पवना झील – 52 किमी

pavana lake webp
Pavana Lake image source flick


प्रकृति प्रेमियों और शांति तलाशने वालों के लिए पुणे के पास शानदार पवना झील सबसे बेहतर जगह है। रात भर के लिए किसी जगह पर जाना चाहते हों तो इससे अच्छा विकल्प शायद ही कोई और होगा । आप अपना खाना भी पका सकते हो तारों की रौशनी के नीचे कैंपिंग करते समय, जो आपके लिए  एक यादगार अनुभव होगा।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : अक्टूबर-मई


लोनावाला – 66 किमी

Lonavala
Lonavala (image source pixabay )



पश्चिमी घाटों में स्थित, लोनावाला पुणे से 100 किमी के भीतर सबसे जाना-माना वीकेंड स्पॉट में से एक  है। यहाँ के हरे-भरे ढलान, झरने, सुंदर तालाब और चारों ओर खूबसूरती आपके होश उड़ाने वाली है ।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : अक्टूबर-मई



खंडाला – 70 किमी

Khandala.webp
Khandala (image source Wikimedia Commons)


लोनावाला के पास स्थित, खंडाला पहाड़ियों में एक और जगह है जहां आप अपने रोज़ाना की जिंदगी से कुछ बदलाव के लिए जा सकते हो । सुंदर नजारों का ज़्यादा मज़ा लेने के लये आप ड्यूक्स नोज़ जैसी जगहों पर भी जा सकते हो । अगर पानी में छप-छप करते हुए तरो-ताजा होना चाहते  हो  तो भूषि बांध पर जरूर जाओ ।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : अक्टूबर-मई


करनाला पक्षी अभयारण्य – 120 किमी

Karnala Bird Sanctuary
image pixabay 


आपके भीतर के वन्यजीवन प्रेमी को जगाओ  और करनाला पक्षी अभयारण्य के सफर पर निकल जाओ । आपको यहां पर सर्दियों में आना चाहिए, क्योंकि इस समय दुनिया भर की 35 से अधिक प्रवासी पक्षियों की प्रजातियां यहां मिल जाती  हैं। मगर ध्यान रहे, कैमरा जरुर लायें  ताकि कुछ लाजवाब तस्वीरें उतारने का मौका हाथ से ना निकल जाए।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : अक्टूबर-मार्च


महाबलेश्वर – 120 किमी

image source pixabay 


पुणे से वीकेंड पर घूमने वाली जगहों की लिस्ट कभी महाबलेश्वर के बिना कैसे पूरी हो सकती है। यहां पर खूबसूरत नजारों को देखने के अलावा, वेना झील पर नौकायन कीजिये , हिंदू मंदिरों पर जाये और स्थानीय रूप से उगाए जाने वाले स्ट्रॉबेरी का स्वाद जरूर लें ।

सर्वोत्तम समय यात्रा का : अक्टूबर-मई



कर्जत – 107 किमी

image source Wikimedia Commons



पश्चिमी घाटों में  पुणे के पास छुट्टियों मनाने की जगहों में कर्जत एक और नाम है। कर्जत आपको नक्काशीदार कोंडाना गुफाओं से हैरत में डाल देगें , आपको रैपलिंग और पैरासेलिंग जैसी गतिविधियों के साथ उत्साहित कर देगा , भिवपुरी फॉल्स की खूबसूरती से आपको और आपके मन को जीत लेगी ।

सर्वोत्तम समय यात्रा का  : अक्टूबर-मई

कोलाड – 113 किमी

rafting
Rafting image source flickr


ऐसी बहुत कम जगह हैं जहां साल-भर नदी में राफ्टिंग का मजा लिया जा सकता हो । उनमें से ही एक है कोलाड । जब मानसून में बांध का जल स्तर यहां बढ़ जाता  है  तो बांध के द्वार खोल दिए जाते हैं और कुंडलिका नदी में लबा-लब पानी भर जाती  है, उफनते सफेद पानी में चुनौतीपूर्ण रैपिड्स बनती  हैं।

सर्वोत्तम समय यात्रा का: जून-सितंबर



Reactions

Post a Comment

0 Comments