Sabudana Vada Recipe: अगर चैत्र नवरात्रि में कर रहे हैं उपवास तो फलाहार में बना सकते है साबूदाना वड़ा

 
Sabudana Vada Recipe: अगर चैत्र नवरात्रि में कर रहे हैं उपवास तो फलाहार में बना सकते है साबूदाना वड़ा
Image source istock


साबूदाना वड़ा रेसिपी (Sabudana Vada Recipe): साबूदाना वड़ा (Sabudana Vada) सबसे ज्यादा पसंदीदा फलाहार में से एक है. मां दुर्गा की भक्ति के लिए नवरात्रि के नौ दिनों का विशेष महत्व होती है . नवरात्रि के नौ दिनों तक मां के भक्त उपवास रखते हैं. आप भी अगर इस बार नवरात्रि मे उपवास रख रहे हैं तो फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा को बना सकते हैं. साबूदाना वड़ा काफी पसंद किया जाने वाला फलाहार होता है जिसे बनाना काफी सरल भी है.

साबूदाना वड़ा खाने में बेहद टेस्टी और लाजबाब होते हैं. इसे बनाने के लिए साबूदाना और आलू के साथ ही मसालों का प्रयोग कि जाती है. आपने अगर अब तक साबूदाना बड़ा रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारे द्वारा बताई विधि से इसे आसानी से बना सकते है .

NAYAHOSE किचन के लिए बर्तनों सेट, NAYAHOSE लकड़ी का खाना पकने का बर्तन सेट नॉन-स्टिक पैन किचन टूल लकड़ी का खाना पकने का स्पून और स्पैटुला लकड़ी का स्पून सलाद फ़ॉर्क पकाने के लिए
Buy now click image 

                                         

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सामग्री

साबूदाना – 1 कप

मूंगफली दाना – 1 कप

आलू उबले – 3

हरी मिर्च कटी – 5

काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

सेंधा नमक – 1 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून

तेल

ये भी पढ़े :  Chaitra Navratri 2022 : हेल्दी और स्वादिष्ट पनीर के कटलेट नवरात्रि के उपवास में बनाएं  

साबूदाना वड़ा बनाने की विधि

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को ले लें  और उन्हें धोकर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये . जिससे ये अच्छी तरह से नरम होकर फूल जायेंगे . तय समय के बाद साबूदाना को एक बाउल में निकालकर अलग रख दीजिये . अब एक कड़ाही को लें और उसे मीडियम आंच पर रखकर उसमें मूंगफली को डाल दें और भून लें. मूंगफली को अच्छी तरह से भूनने में 8 से 10 मिनट का वक्त लग जायेगा . इसके बाद मूंगफली को भी एक प्लेट में निकालकर अलग रख दीजिये .

इसके बाद मूंगफली के छिलके निकालकर उसे दरदरा कूट लीजिये . अब साबूदाना लें और उसमें काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, दरदरी कुटी मूंगफली और कटी हुई हरी मिर्च डाल कर सभी को अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद उबले आलू मैश कर इस मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब मिश्रण से समान अनुपात के बॉल्स बनाकर उन्हें वड़े का आकार द दीजिये . इन वड़ों को एक बर्तन में अलग रखते जयाये .

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दीजिये . जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें वड़े डालकर दोनों ओर से सुनहरा होने के तक फ्राई कर लीजिये . जब वड़े अच्छे से डीप फ्राई हो जायेगें  तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिये . इसी तरह सारे साबूदाना वड़े फ्राई कर लीजिये . फलाहार के लिए स्वादिष्ट साबूदाना वड़े बनकर तैयार हो गए  हैं. इसे दही या चटनी के साथ परोसा  जा सकता है.




Reactions

Post a Comment

0 Comments