Sabudana Kheer Recipe:अगर फलाहार में कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो बनाएं साबूदाना खीर

Sabudana Kheer Recipe:अगर फलाहार में कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो बनाएं साबूदाना खीर
image source istock




 Sabudana Kheer Recipe:अगर फलाहार में कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो बनाएं साबूदाना खीर

एक नजर 

  • फ़ूड टाइप -वेज 
  • प्रेप टाइम-10 min
  • कुकिंग टाइम-25 min
  • सर्विंग-4 लोग
  • कैलोरीज़ -316

साबूदाना खीर रेसिपी (Sabudana Kheer Recipe): मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए  चैत्र नवरात्रि में भक्तों द्वारा व्रत रखा जाता है. नौ दिनों में नवरात्रि के कई लोग सिर्फ फलाहार ही करते हैं.कई तरह की चीजें फलाहार में खाई जाती हैं लेकिन सबसे ज्यादा पसंद  किया जाता है साबूदाना से बने फूड आइटम्स को. साबूदाना से सिर्फ नमकीन डिशेस ही नहीं बनती हैं बल्कि इससे स्वीट डिश भी बनता है. आप अगर फलाहार में नमकीन चीजें खाकर ऊब चुके हैं और कुछ मीठा कहने का मन  हैं तो साबूदाना की खीर (Sabudana Kheer) बना कर खा सकते हैं. 

साबूदाना की खीर (Sabudana Kheer) बनाने में सरल  और खाने में बहुत  स्वादिष्ट होती है. ये लाइट फूड होती  है जो सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. आप भी इस नवरात्रि में साबूदाना की खीर बनाकर खाना चाहते हो  तो हमारी बताई रेसिपी से इसे आसानी से बना सकते हो .

ये भी पढ़ें : Chaitra Navratri: साबूदाना खिचड़ी चैत्र नवरात्रि पर बनाएं, ये है सरल विधि 

साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री

  1. साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री
  2. साबूदाना – 1/2 कटोरी
  3. दूध – 1/2 लीटर
  4. चीनी – 1/2 कप
  5. इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
  6. काजू – 10
  7. बादाम -10
  8. पिस्ता – 10
  9. कंडेस्ड मिल्क – 2 टेबलस्पून
  10. केसर – 1 चुटकी

साबूदाना खीर बनाने की विधि

सबसे पहले साबूदाना खीर बनाने के लिए साबूदाना को अच्छी तरह से धोकर कुछ वक्त के लिए पानी में भिगो दीजिये . अब एक बर्तन ले और उसेमें दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दीजिये . जब दूध में उबाल आने लगे तो उसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक और उबाल आने का इंतजार कीजिये . इस बीच काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक काट लीजिये . जब दूध में दूसरी बार उबाल आने लगे  तो उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर को डालकर ७ -८  मिनट तक के लिए  पकाएं.


जब दूध अच्छी तरह से पक जाए तब उसमें भीगे हुए साबूदाने को  डालकर धीमी आंच पर पकने दीजिये.जब खीर में कुछ वक्त के बाद उबाल आने लगे तो उसमें कंडेस्ड मिल्क डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से घोल दीजिये. इससे खीर का स्वाद और बढ़ जाता है . अब खीर को तब तक उबालना रहिये  जब तक कि साबूदाने अच्छे से फूल ना जाती है . इसी बीच खीर में स्वादानुसार चीनी को डालकर मिक्स कर दीजिये . ४ -५  मिनट खीर को और पकाने के बाद उसमें केसर डालकर घोल दीजिये  और गैस को बंद कर दें. फलाहार करने  के लिए स्वादिष्ट साबूदाना खीर  (Sabudana Kheer)  बनकर तैयार हो गई  है. इसे गर्मागर्म खाएं या फिर कुछ वक्त के लिए खीर को फ्रिज में रख दें और ठंडा करके  खाएं.

अन्य पढ़े :

गोंद के लड्डू

केसर पेड़ा

कोकोनट बर्फी

साबूदाना वड़ा

Reactions

Post a Comment

0 Comments