Rice Kheer Recipe: गुड़ी पड़वा पर बनाएं पारंपरिक चावल की खीर

Rice Kheer Recipe: गुड़ी पड़वा पर बनाएं पारंपरिक चावल की खीर
image credit istockphoto


RICE KHEER RECIPE GUDI PADWA 2022 HOW TO MAKE RICE KHEER IN HINDI | rice kheer | rice kheer recipe


चावल खीर रेसिपी 
(Rice Kheer Recipe) : खीर (Kheer) का नाम सुनते ही मुंह में मिठास घुल जाती है. वैसे तो खीर की कई सारी वैराइटीज फेमस है,लेकिन खास तौर पर पारंपरिक तौर पर घरों में चावल का खीर ही सबसे ज्यादा बनाया जाता है और पसंद भी किया जाता है.  गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa)  के खास मौके पर इस साल आप भी अपने लोगों के मुंह मीठा करने के लिए चावल की खीर बना सकते हैं. चावल की खीर (Rice kheer) बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी बहुत ज्यादा पसंद आता है. वैसे तो गुड़ी पड़वा पर घरों में पूरन पोली बनाई जाती है ! परंतु स्वीट डिश के तौर पर इसके साथ खीर को भी सर्व किया जाता है. अगर आप भी इस मौके पर खीर बनाना चाहते हो तो हम आपको इसे बनाने की आसान और सरल विधि बताने जा रहे हैं. जिससे कि आप घर पर ही झटपट स्वादिष्ट चावल की खीर बना सकेंगे.


चावल की खीर बनाने में लगने वाली सामग्री

चावल – 100 ग्राम

दूध – 2 लीटर

चीनी – स्वादानुसार

इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

सूखा नारियल कद्दूकस – 2 टेबलस्पून

काजू – 10

बादाम – 10

पिस्ता – 10

चिरौंजी – 1 टेबलस्पून

मखाने – 10

केसर – 1 चुटकी

घी


ये भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 : हेल्दी और स्वादिष्ट पनीर के कटलेट नवरात्रि के उपवास में बनाएं  

चावल की खीर बनाने की विधि

चावल की खीर बनाने के लिए हमें सबसे पहले चावल को लेना होगा और उसे अच्छी तरह से धो लेना होगा. इसके बाद चावल का पानी को निकाल कर कुछ देर के लिए रख दीजिये अब एक कराई ले लें और उसमें एक चम्मच घी को डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दीजिए. जब घी  पिघलने लगे तो उसमें चावल डालकर 2 से 3 मिनट तक  करछी की मदद से उसे सेकें. इस दौरान आप गैस के फ्लेम को कम कर सकते हैं.

उसके बाद एक बर्तन लीजिए और उसमें दूध डालकर थोड़ा सा पानी मिला लीजिए और गैस पर पकने के लिए रख दीजिए. कुछ देर के बाद जब दूध में उबाल आने लगेगा तो उसमें सेके हुए चावल को डाल दीजिए और उन्हें करछी  की मदद से बीच-बीच में चलाते हुए लगभग 10 मिनट तक पकने दीजिये. गैस के फ्लेम को  मीडियम ही रखें करछी से  चावल को चलाते रहने से बर्तन के तले में चावल नहीं चिपकती है.


और लगभग 15 मिनट तक पकाने के बाद दूध में चावल अच्छी तरह से गल कर नरम हो जाएगा.फिर इसमें स्वादानुसार आप चीनी डालकर करछी  की मदद से अच्छे से गोल लीजिए। जब चीनी खीर के साथ अच्छे से मिल जाए तो उसके बाद इसमें कटे हुए काजू मखाना बादाम चिरौंजी और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर मीडियम आंच पर 8 से 12 मिनट तक पकने दीजिये।

इस दौरान खीर गाढ़ी  होने लगेगी अब इसमें पिसी इलायची और केसर डालकर अच्छे से मिला दीजिए और गैस को बंद कर दीजिए।

अब आपकी चावल की खीर बन कर तैयार हो गई है इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट से डालकर गरम गरम परोस सकते हैं और अगर आप चाहें तो कुछ वक्त फ्रिज में रखने के बाद भी परोस सकते हैं।



Reactions

Post a Comment

0 Comments