Bel Ka Sharbat Recipe: शरीर में ठंडक घोल देगा बेल का शरबत ,तेज गर्मी में भी

Bel Ka Sharbat Recipe: शरीर में ठंडक घोल देगा बेल का शरबत ,तेज गर्मी में भी
Bel ka sharbat (image source istock) 


                           

बेल का शरबत रेसिपी (Bel Ka Sharbat Recipe): बेल का शरबत (Bel Ka Sharbat) गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. बेल की तासीर काफी ठंडा  होती है, यही वजह है कि शरीर का तापमान मेंटेन रखने के लिए समर सीजन में बेल का शरबत पि जाती  है. इसका स्वाद भी काफी मस्त  होता है. बेल का शरबत उपवास के दौरान भी पि जा सकती  है. इससे शरीर में एनर्जी मिलता  है. बॉडी में ठंडक बनाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. उसमें देसी कोल्ड ड्रिंक पीना भी शामिल होता हैं. आप भी देसी कोल्ड ड्रिंक के तौर पर बेल का शरबत को ट्राई कर सकते हैं.

 

बेल का शरबत बनाना काफी आसान होता है और ये आपको ऊर्जा से भर देता है. अगर आपने अब तक कभी भी बेल का शरबत नहीं बनाया है तो कोई बात नहीं है . हमारी बताई रेसिपी से आप इसे मिनटों में ही घर पर झटपट तैयार कर सकते हो .

बेल का शरबत बनाने की सामग्री 


  1. बेल – 1
  2. चीनी – 1/2 कप
  3. ठंडा पानी – 4 कप
  4. आइस क्यूब्स

बेल का शरबत बनाने की विधि 

बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल को ले लें  और उसे तोड़कर उसका पूरा गूदा एक बर्तन में निकाल लीजिये . इसके बाद गूदे वाले बर्तन में ठंडा पानी मिलाकर उसे लगभग 1 घंटे के लिए अलग रख दीजिये . तय समय के बाद बर्तन को उठाएं और उसमें मौजूद गूदे को पानी के साथ अच्छी तरह से मैश कर दीजिये . इसके लिए हाथ से या मैशर की मदद ले सकते हो . बेल को मैश करने से उसके रेशे और बीज निकल जाते है .

इसके बाद जूस छानने की छननी ले लें  और उससे बेल के जूस को एक बर्तन में छान लीजिये . अब छाने हुए शरबत में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिये . इसके बाद उसमें आइस क्यूब्स डालकर 1-2 मिनट के लिए छोड़ दीजिये . आपका स्वादिष्ट बेल का शरबत बनकर तैयार हो गया है. इसे सर्व करने से पहले गिलास में निकाल लीजिये  और चाहें तो ऊपर से एक-दो आइस क्यूब्स और डालकर ठंडा-ठंडा सर्व कर सकते है ..


अन्य पढ़े :

गोंद के लड्डू

केसर पेड़ा

कोकोनट बर्फी

साबूदाना वड़ा

साबूदाना खीर



Reactions

Post a Comment

0 Comments