Mosquito Protection Tips: गर्मी के दिनों में बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए कर सकते हैं यह उपाय

Mosquito Protection Tips: गर्मी के दिनों में बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए कर सकते हैं यह उपाय
Mosquito 


Mosquito Protection Tips: गर्मियों में मच्छरों से बचाव करना  भी बहुत जरूरी होता है. देखने में मच्छर काफी छोटा हो लेकिन इसका एक बार काटना इंसान के लिए काफी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. ऐसे में अगर बच्चों को मच्छरों को काटने से बचाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स असरदार साबित होते हैं.जिन्हें आसानी से  टिप्स अपना कर बच्चों के सेहत का ध्यान रख सकते हैं.

1. मच्छरदानी

मच्छरदानी आमतौर पर आपने सभी घरों में देखा होगा. लेकिन कई बार लोग आलस  के कारण मछरदानी को नहीं लगाते हैं. लेकिन अगर देखा जाए तो बच्चों को मच्छर से बचाने के लिए मछरदानी एक अच्छा नेचुरल तरीका है. अगर आप मछरदानी का उपयोग करें तो ऐसे में कई तरह के बाजारी जहरीला प्रोडक्ट का इस्तेमाल से बच सकते हैं.

2. पूरे कपड़े पहनना

अक्सर देखी जाती है कि गर्मियों में ज्यादा गर्मी होने की वजह से बच्चों को कम कपड़े पहनाते हैं.जो कि मच्छरों से बचाव के हिसाब से थोड़ा सा गलत होता है. इसलिए हमेशा बच्चों को पूरी बाजू की शर्ट या टीशर्ट और पेंट को पहना सकते हैं. साथ ही जब आपके बच्चे सो रहे हो तो उन्हें किसी हल्की चादर से ढक कर रखें.

3. घर की खिड़कियां बंद रखें

बच्चों को अगर मच्छरों से बचाना हो तो घर की खिड़कियों को हमेशा बंद ही रखें. अगर खिड़की खोलना जरूरी भी हो तो उनमें पतली वाली जाली लगवा लीजिए जिससे मच्छर बाहर से अंदर प्रवेश ना कर पाएंगे. ऐसा करने से काफी हद तक आप मच्छरों को घर में आने से रोक पाएंगे और बच्चों को बचाओ भी कर सकेंगे.

4. कपड़ों के रंगों का ध्यान रखन भी जरूरी

गर्मियों में हमेशा कोशिश करें कि अपने बच्चों को हल्के रंग के  ही कपड़े पहनाए. क्योंकि ज्यादा डार्क रंग मच्छरों को आकर्षित करता है.और ऐसे में बच्चा गहरा रंग पहने हुए होगा तो ज्यादा चांस है कि मच्छर उन्हें काटे. वही कमरों में लगे नाइट बल्ब भी गहरे रंग के ना हो क्योंकि ऐसे बल्ब लगाने से भी कमरे में मच्छर अधिक आता है.

इससे अलग बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए उनको एंटी-मॉस्किटो रिपेलेंट  का भी इस्तेमाल कर सकते है.ध्यान रखें कि इस तरह के लोशन या क्रीम बच्चों की त्वचा के लिए कोमल और असरदार भी हो.

नोट : इस लेख मे दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसका british4u.com किसी भी प्रकार का दाबा नहीं करता है. किसी भी सलाह का इस्तमाल से पहले अपने विशेषज्ञ से सलाहअवश्य ले लें.




 



Reactions

Post a Comment

0 Comments