Kitchen Hacks:अगरआप भी है परेशान दूध फटने की समस्या से तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

Kitchen Hacks:अगरआप भी  है परेशान  दूध फटने की समस्या से तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स
Milk (image pixabay)


Kitchen Hacks: दूध फटने की समस्या का गर्मियों में बार-बार सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से हमेशा परेशान तो यह कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। इससे आप दूध को  लंबे समय तक अच्छा रख सकते हैं। 

दूध को फटने से बचने के लिए अपनाए ये टिप्स 

  • दूध को घर लाते ही सबसे पहले उसे गर्म कर लीजिये । इससे उसके फटने के चांस काफी कम हो जाता है। 
  • ४ -५  घंटे बाद  फिर एक बार दूध को गर्म कर लीजिये । इससे वह ५ -६  घंटे के लिए बच बच सकता है ।
  • दूध को फटने से बचाने के लिए आप दिन में २-३ बार दूध को जरूर से उबालें। 
  • कई बार रात को गर्म किया हुआ दूध सुबह को खराब हो जाता है। ऐसे में आप देर रात जैसे ९ -१०  बजे दूध गर्म कीजियेगा  और फिर सुबह ५ -६ बजे गर्म कर लीजिये । इससे दूध नहीं फटेगी । 
  • दूध को रात के समय फटने से बचाने के लिए आप चाहे तो एक और तरीका अपना सकती  हैं। इसके लिए एक बड़ी प्लेट या थाली में ठंडा पानी भर लीजिये  और उसके ऊपर दूध का बर्तन रख दीजिये । इससे आपका दूध भी ठंडा रहेगा। जिससे उसके फटने की संभावना भी काफी कम हो जाएगी।
  • अगर आप शाम को दूध लेते हैं और देर रात तक वो ठंडा नहीं हो पाती  है तो समस्या हो जाती है। ऐसे में सुबह तक कई बार दूध फट जाता है। आप ये  कर सकते हैं कि एक बड़े बर्तन में बर्फ के टुकड़े को डालकर उसमें उबाले हुए दूध का बर्तन तुरंत रख दें । दूध चंद मिनटों में ठंडा हो जाएगी  और आप उसे फ्रिज में रख सकती  हैं।
  • रात को आप चाहे तो दूध उस कमरे में रख सकती  हैं जहां पर एसी, कूलर या पंखा चल रही  हो। इससे भी दूध फटने के चांस बहुत कम हो जाती  हैं। 
  • अगर दूध को गैस में रखते ही आपको लग रहा है कि वह फट जाएगी  तो उसमें एक चुटकी खाने वाला सोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिलाते रहिये । जब तक कि उबाल ना आ जाये । इसके साथ ही कोशिश कीजिये  कि दूध का इस्तेमाल ३-४ घंटे के अंदर कर लीजिये । 
  • आपके मन में कई बार सवाल उठती  होगी  कि आखिर दूध बेचने वाले लोगों का दूध क्यों नहीं खराब होता है। वह  ४-५  घंटे ऐसे ही लेकर घूमते हैं जबकि घर पर दूध के सुरक्षित रहने का समय अधिकतम २  घंटे रहता है। इसको लेकर अधिकतर दूधिए दूध को सुरक्षित रखने के लिए उसमें अधिक मात्रा में खाने का सोडा मिला देते  हैं।  जिससे की वह खराब नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि अधिक सोडायुक्त दूध पीना सेहत के लिए बहुत  खतरनाक होती  है। इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं का भी  सामना करना पड़ सकता है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments