Coconut Barfi Recipe: नारियल और मावे की बनी होती है स्पेशल कोकोनट बर्फी, घर में ऐसे बना सकते हैं


Coconut Barfi Recipe: नारियल और  मावे की बनी होती है स्पेशल कोकोनट बर्फी, घर में ऐसे बना सकते हैं
Coconut Barfi Recipe (image istock)

कोकोनट बर्फी रेसिपी (Coconut Barfi Recipe): नारियल से बनने वाली स्पेशल  एक पारंपरिक मिठाई है कोकोनट बर्फी. इसे फेस्टिवल सीजन (Festival Season) के साथ साथ  ही अन्य किसी भी मौके पर बनाया जा सकता है. इसको बनाने में  खासतौर पर नारियल, मावा (खोया) का इस्तेमाल किया जाता है. यह बहुत  कम वक्त में बन कर तैयार होने वाली मिठाइयों (Indian Sweets) में से एक है. आपने अब तक अगर इसका स्वाद नहीं लिया है तो इस फेस्टविल सीजन में इसे एक बार आप भी इसे घर में बनाने का  ट्राई करें.इसकी रेसिपी बहुत सरल  है. हम आपको इसकी विधि बताएँगे  जिससे की आप आसानी से इसे बना  सकें. 


कोकोनट बर्फी के लिए सामग्री:

  • सूखा नारियल (कसा) – 1 कटोरी
  • मावा (खोया) – 1 कप
  • घी – 1/2 कप
  • चीनी – 1 कप
  • इलायची पाउडर – एक चुटकी
  • चाशनी बनाने के लिए पानी

ये भी पढ़े : Mojito : गर्मियों के लिए खास Mocktail Drink मोजिटो

:

कोकोनट बर्फी बनाने की विधि :

सबसे पहले स्पेशल कोकोनट बर्फी बनाने के लिए चीनी लीजिये और उसे पानी में उबालकर चाशनी बना लीजिये. अब इस चाशनी में कसा हुआ सूखा नारियल (खोपरा) डाल दीजिये  और उसे अच्छी तरह से मिला लीजिये .अब  गैस को मीडियम आंच पर रखें. फिर  इसमें घी और खोया डालकर अच्छे से मिला लीजिये .

ध्यान रखें कि इस मिश्रण में गांठ न पड़े इसके लिए इसको लगातार चलाते रहें . अबरहना है  इसमें इलायची पाउडर डाल दें  और अच्छे से मिला लीजिये .

जब अच्छी तरह से  मिश्रण मिल जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लीजिये . प्लेट को पहले से ही घी लगाकर रख लें . अब प्लेट से मिश्रण को निकाल लीजिये  और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये . ऊपर से थोड़ा सा घी लगा दीजिये .

अब इसे अच्छे से फैलाकर उसे बर्फी का आकार देकर काट लेना है . कुछ वक्त के  बाद आपकी बर्फी जम जाएगी. अब इसे निकालकर लोगों को सर्व कीजिये .


अन्य पढ़े :

गोंद के लड्डू

केसर पेड़ा

कोकोनट बर्फी

Reactions

Post a Comment

0 Comments