Chana Dal Vada Recipe : चना दाल का वड़ा इस तरह बनता है चना दाल बड़ा

Chana Dal Vada Recipe : चना दाल का वड़ा इस तरह बनता है चना दाल बड़ा
chana dal vada recipe british4u.com

चना दाल वड़ा रेसिपी (Chana Dal Vada Recipe): यह एक साउथ इंडियन फूड डिश होता है.जो की बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है. आमतौर पर स्नेक्स के तौर पर चना दाल का वड़ा को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. जब कभी भी हल्की भूख लगती है तो इस रेसिपी को ट्राई किया जा सकता है. बताते चलें कि साउथ इंडियन फूड (South Indian Food) ने अब लगभग सभी भारतीय घरों में अपना स्थान बना लिया है.चाहे वह मसाला डोसा हो या इडली-सांभर या कोई अन्य साउथ इंडियन डिश हो.यह स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है. आज हम आपको बताने वाले हैं चना दाल बड़ा बनाने की आसान रेसिपी.

अगर आपको भी साउथ इंडियन फूड  (South Indian Food)  खाना बहुत पसंद है और स्नैक्स के तौर पर घर पर ही चना दाल वड़ा बनाकर ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई गई रेसिपी आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है. इसे बनाने के लिए चना दाल को पीसकर उसमें कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं.इससे बड़ा काफी स्वादिष्ट बनता है.

चना दाल बड़ा बनाने के लिए सामग्री :

चना दाल – 1 कप

सौंफ – 1 टेबलस्पून

प्याज बारीक कटा – 1/2 कप

सूजी – डेढ़ टेबलस्पून

लहसुन – 3 कलियां

अदरक का टुकड़ा कटा – 1/2 इंच

कढ़ी पत्ते – 8-10

हरी मिर्च कटी – 1

हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून

पुदीना पत्ते कटे – 8-9

तेल

नमक – स्वादानुसार

ये भी पढ़ें : Sabudana Vada Recipe: अगर चैत्र नवरात्रि में कर रहे हैं उपवास तो फलाहार में बना सकते है साबूदाना वड़ा

चना दाल वडा बनाने के विधि

चना दाल वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले चना का दाल लेंगे और उसे धोकर 2 घंटे के लिए भिगो कर रख देंगे.तय समय के बाद दाल को छानकर अलग कर लेंगे और उसका पानी को रख लेंगे. अब मिक्सचर में दाल लहसुन,हरी मिर्च,अदरक,कड़ी पत्ते को डाल देंगे और इसे दरदरा कर के पीस लेंगे. अगर इसमें जरूरत लगेगा तो थोड़ा सा पानी मिलाकर भी पिस  सकते हैं. आप इस तरह से जो पेस्ट बनकर तैयार हुआ है उसे एक बर्तन में निकाल लेंगे और उसमें कटा हुआ पुदीना,धनिया पत्ती,सूजी,स्वादानुसार नमक और कटा हुआ प्याज डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे.

आप एक कटोरी में दाल वाला पानी रख लेंगे और कढ़ाई में तेल को डालकर मीडियम आंच पर गर्म करेंगे. जब तेल गरम हो जाएगा तो हथेली पर थोड़ा सा वड़ा का मिश्रण लेंगे और चने के पानी को उंगली पर लगाकर मिश्रण को वड़ा का आकार दे देंगे. फिर इसके बाद वड़ा को तेल में डीप फ्राई करने के लिए डाल देंगे इसी तरह मिश्रण से वड़ा को बनाते जाएंगे और डीप फ्राई करने के लिए कराई में डालते जाएंगे.

ये भी पढ़े :  Chaitra Navratri 2022 : हेल्दी और स्वादिष्ट पनीर के कटलेट नवरात्रि के उपवास में बनाएं  

ध्यान रखेंगे कि एक बार में कढ़ाई की क्षमता के अनुसार ही वड़ा बनाकर उसमें डालेंगे जिससे कि वह आसानी से डीप फ्राई  हो सके.वड़ा दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन हो जाने चाहिए . इसके बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल कर अलग कर लेंगे.आपके स्वादिष्ट स्वादिष्ट चना दाल बड़ा बनकर तैयार हो गया है इसे हरी धनिया चटनी के साथ खा सकते हैं.


अन्य पढ़े :

गोंद के लड्डू

केसर पेड़ा

कोकोनट बर्फी

साबूदाना वड़ा

 


Reactions

Post a Comment

0 Comments