Chaitra Navratri: साबूदाना खिचड़ी चैत्र नवरात्रि पर बनाएं, ये है सरल विधि

 

Chaitra Navratri: साबूदाना खिचड़ी चैत्र नवरात्रि पर बनाएं, ये है सरल विधि
Image source istock




साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi Recipe): किसी भी व्रत के दौरान साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi) को बनाकर खाना सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला व्यंजन है. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के भक्त ९  दिन का उपवास करते  हैं. वहीं कुछ लोग नवरात्रि में २ दिन का उपवास रखते हैं. व्रत के दौरान सबसे ज्यादा किया जाने वाला फलाहार साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi) ही होता है. साबूदाना खिचड़ी बनने में बहुत आसान होने के साथ ही स्वाद से भी भरपूर होती है. आप भी अगर चैत्र नवरात्रि के ९ दिनों में किसी दिन साबूदाना खिचड़ी बनाकर खाना चाहते हो  तो हम आपको इसे बनाने की सरल  रेसिपी बताने जा रहे हैं.


साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi) बनाने के लिए मुख्य तौर पर साबूदाना, आलू, मूंगफली और उपवास में चलने वाले मसालों का प्रयोग कि जाती है. ये झटपट तैयार होने वाली फू़ड डिश भी है. हमारी बताई रेसिपी से आप घर में इसे आसानी से बना सकते हो .


साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री :

 साबूदाना – 1 कप

मूंगफली दाना – 1/2 कप

उबला आलू कटा – 1

हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून

कड़ी पत्ते – 5

हरी मिर्च कटी – 2

जीरा – 1 टी स्पून

नींबू – 1

घी/तेल – 1 टेबलस्पून

सेंधा नमक – स्वादानुसार

 

इसे भी पढ़ें: Shrikhand Recipe: श्रीखंड से अपनों का मुंह  मीठा कराएं

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि:

साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi)  बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छे से धो लें उसके बाद साफ पानी में कम से कम 2 घंटे के लिए इसे भिगोकर रख दीजिये . पानी में भिगोकर रखने से साबूदाने एकदम नरम हो जायेगा और फूल जायेगा . तय समय के बाद एक कड़ाही में मूंगफली दाने डालकर उन्हें मीडियम आंच पर अच्छे से भून लीजिये .और  जब मूंगफली दाने अच्छे से सिक जाएं तो उसको  एक बर्तन में निकाल लीजिये  और उनके छिलके को निकाल दीजिये . अब मूंगफली दानों को दरदरा कूटकर अलग रख दीजिये. इसके बाद उबला आलू ल लें  और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिये . वहीं साबूदाना फूल जाने के बाद उन्हें भी एक बर्तन में निकालकर रख लीजिये .

                                            

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म कर लीजिये . जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दीजिये . जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कड़ी पत्ते और हरी मिर्च डालकर सभी को अच्छे से भून लीजिये . 

फिर इसके बाद इसमें कटे हुए उबले आलू डालकर फ्राई कर लें . अब इसमें साबूदाने डाल दें  और सभी को अच्छे से मिक्स कर लें . लगभग ५ मिनट तक खिचड़ी को कड़ाही में ढककर धीमी आंच पर पकने दीजिये .

बीच में एक-दो बार करछी से साबूदाना को चला लीजिये . इसके बाद इसमें कूटे हुए मूंगफली दाने डाल दें  और साबूदाना के साथ अच्छे से मिला लीजिये . खिचड़ी को फिर १  से २  मिनट तक पकने दीजिये . इसके बाद गैस बंद कर दीजिये . खिचड़ी में स्वादानुसार सेंधा नमक और नींबू का रस डालकर खिचड़ी में अच्छी तरह से मिला लीजिये . आपकी उपवास की साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार हो गई  है. खिचड़ी में हरा धनिया डालकर परोसे सकते है .




Reactions

Post a Comment

0 Comments