Business Idea : गर्मियों में चलेगा खूब ये बिजनेस


Business Idea : गर्मियों में चलेगा खूब ये बिजनेस
image source istock

Business Idea : गर्मियों में चलेगा खूब ये बिजनेस

बिजनेस डेस्क : मिट्टी के बर्तनों (pottery) का प्रयोग पुराने समय में घरों में होता था, लेकिन पिछले कई सालों से धातुओं से बने बर्तनों ने मिट्टी के बर्तनों की जगह ले ली है. जब से लोगों ने एल्‍युमिनियम,स्‍टील और प्‍लास्टिक से बने बर्तनों का उपयोग ज्‍यादा करना शुरू किया है, बीमारियां भी  तब से ही बढ़ने लगी है.


अब लोगों में पर्यावरण और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति आ रही जागरूकता से फिर एक बार मिट्टी के बर्तनों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ गया है  है. यही कारण है कि मिट्टी के बर्तन का बनाना और बेचना अब अच्‍छा व्‍यवसाय का रूप ले चुका है. अब तो हर तरह  के मिट्टी के बर्तन बनने शुरू हो गया हैं जिनमें सर्व करने से लेकर खाना पकाने तक के बर्तन शामिल हैं.


ऐसे शुरू कर सकते हैं कारोबार 

हर किसी के बस की बात मिट्टी के बर्तन बनाना नहीं है. यह काम कुम्‍हार समाज के लोगों का पुश्‍तैनी है. इसलिए वे लोग ही इस क्षेत्र में ज्‍यादा सक्रिय हैं. लेकिन, अब कुछ अन्‍य लोग भी इस क्षेत्र में आ गए हैं और बर्तन बनाने के व्‍यवसाय को आधुनिक रूप दे दिया है. इन लोगों ने न केवल घरों में प्रयोग होने वाले सभी तरह के मिट्टी के बर्तन बनाने शुरू किया  हैं बल्कि मार्केटिंग के लिए भी आधुनिक तरीका भी अपनाया हैं.


अगर आप भी बर्तन बनाने और बेचने का कारोबार शुरू करना चाहते हो  तो आपको बर्तन बनाने के लिए  निपुण कारीगर रखना होगा. बतर्न बनाने के लिए अच्‍छी मिट्टी या उसे पकाने के लिए भट्टी में जलाने के लिए कोयले या लकड़ी की आवश्‍यकता होता  है. शुरूआत में एक कारीगर के साथ ही काम शुरू कर सकते है.


लोगों की मांग के अनुसार बनाएं उत्‍पाद

अच्‍छी कमाई मिट्टी के बर्तनों से आप तभी कर पाएंगे जब आपको पता होगा कि आज लोगों की जरूरत क्‍या है. अब बाजार में मिट्टी के तवे, गिलास, कूकर, खाना बनाने और परोसने के डिजाइनर बर्तन और पानी रखने के कैम्‍पर भी खूब बिक रहे  हैं. इसलिए आपको भी इनका निर्माण करना परेगा .

कहां होगी बिक्री


आप बाजार में अपनी दुकान खोलकर मिट्टी के बर्तनों की बिक्री कर सकते हैं फिर आप उन सभी को थोक में अपना सामान दे सकते हैं जो मिट्टी के बर्तन बेचते हो . आजकल तो बहुत से लोग ऑनलाइन भी अपने मिट्टी के उत्‍पाद बेच रहे हैं. आप भी ऑनलाइन बेच सकते हैं.


कितना लगेगा शुरूआती निवेश

आप 50,000 रुपये से मिट्टी के बर्तन बनाने का काम शुरू कर सकते हैं. इसमें कारीगर का वेतन, मिट्टी लाने का खर्च और बर्तन पकाने पर लगने वाली पूंजी भी शामिल है. हालांकि, अगर आप बड़े स्‍तर पर काम करना चाहते हो  तो फिर निवेश की कोई सीमा भी नहीं है. क्‍योंकि, अब मिट्टी के बर्तन भी मशीनों से बनाये जा रहे  हैं तथा इन्‍हें पकाने के लिए भी आधुनिक भट्ठियां लगाई जा रही है.


आखिर कितनी होगी कमाई

मिट्टी के बर्तनों से कमाई कितनी होगी ये तो आपके बर्तनों की क्‍वालिटी और आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करती है. शुरूआत में आपको ज्‍यादा मेहनत करनी परेगी . लेकिन एक अनुमान के अनुसार शुरूआत में महीने भर में मिट्टी के बर्तनों से २०  से २५  हजार रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है. आगे जैसे-जैसे आपके उत्‍पाद की बिक्री बढ़ती जाएगी , आपका मुनाफा भी बढ़ेता जायेगा .







Reactions

Post a Comment

0 Comments