Bhindi Kali Mirch Recipe | भिंडी काली मिर्च रेसिपी | भिंडी काली मिर्च रेसिपी बनाने की विधि

Bhindi Kali Mirch Recipe | भिंडी काली मिर्च रेसिपी | भिंडी काली मिर्च रेसिपी बनाने की विधि


                        
Bhindi Kali Mirch Recipe | भिंडी काली मिर्च रेसिपी | भिंडी काली मिर्च रेसिपी बनाने की विधि
british4u.com


भिंडी काली मिर्च रेसिपी (Bhindi Kali Mirch Recipe) : गर्मियों में अधिकांश घरों में भिंडी की सब्जियां बनाई जाती है. और गर्मियों में भिंडी बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाता है. भिंडी भारतीय परिवारों के लिए काफी पसंदीदा सब्जी है. हर घर में भिंडी की अलग-अलग वैरायटी की सब्जी खाने को मिल जाएगी. कुछ लोग भिंडी भरवा तो कुछ लोग फ्राइड भिंडी खाना पसंद करते हैं. वहीं पर कुछ लोग दही भिंडी या मसाला भिंडी भी बड़े ही चाव से खाते हैं. परंतु आज हम आपको भिंडी काली मिर्च की रेसिपी  (Bhindi Kali Mirch Recipe) के बारे में बताने वाले हैं. भिंडी काली मिर्च की रेसिपी  (Bhindi Kali Mirch Recipe) एक मसालेदार और चटपटी डिस है जो आपके मुंह में पानी ला देगी. इसे आप डिनर में लंच में या अपने पार्टी में मेहमानों के लिए बना सकते हैं. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है तो आइए हम आपको बताते हैं इस रेसिपी के बारे में.

भिंडी काली मिर्च बनाने के लिए सामग्री

250 ग्राम भिंडी (छोटी)

4 टेबल स्पून मूंगफली

तेल 1 टी स्पून

जीरा टी स्पून

1 प्याज (बारीक कटा हुआ)

1 टी स्पून धनिया पाउडर

1 टी स्पून अदरक (बारीक कटा हुआ)

3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर

1/2 कप टमाटर प्यूरी

स्वादानुसार नमक

1 टी स्पून ताजी पिसी काली मिर्च

1 टी स्पून अमचूर पाउडर

1/2 टी स्पून सूखी मेथी का पाउडर

एक चुटकी लौंग का पाउडर


ये भी पढ़ें :  भिन्डी की सब्जी बनेगी क्रिस्‍पी और टेस्‍टी,जाने भिन्डी के लिसलिसापन को दूर करने के टिप्स 

भिंडी काली मिर्च बनाने की विधि

सबसे पहले भिंडी को धोकर किनारों को काट लेंगे. उसके बाद अब एक बर्तन में आधा लीटर पानी एक चम्मच तेल और नमक को लेंगे. पानी में उबाल आने तक उसको गर्म करेंगे और उसमें भिंडी को डाल देंगे.

आप उसे 5 से 6 सेकंड तक उबालएंगे और आंच से हटा देंगे और सूप की छलनी से भिंडी को तुरंत जान लेंगे.

इसके बाद भिंडी को एक तरफ रख देंगे अब एक कढ़ाई लेंगे और उसमें तेल डालकर उसे तेज आंच में गर्म करेंगे. इसके बाद तेल में जीरा और प्याज डालेंगे आज को मीडियम कर देंगे प्याज को सुनहरा और ट्रांस्प्रेंट होने तक भून लेंगे.

उसके बाद इसमें धनिया पाउडर अदरक मिर्च और हल्दी को डाल देंगे. लगभग 30 सेकंड के लिए इसे हीलाएंगे और टमाटर प्यूरी भी इसमें डाल देंगे और तब तक भूनेंगे जब तक कि तेल किनारों पर ना दिखाई देने लगे. अब ऊपर से इसमें भिंडी डाल देंगे और इसको मिलाते हुए इसमें नमक,काली मिर्च,आमचूर पाउडर,मेथी और लॉन्ग का पाउडर भी डाल देंगे. और इन सब को अच्छी तरह से मिला देंगे.

अब तेज आंच पर भिंडी को अच्छे से पकाएंगे. तो लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी भिंडी काली मिर्च रेसिपी .एक उबाल में भिंडी को निकाल लें और और इसे खाने के लिए सर्व करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments