AAMRAS RECIPE: आमरस बनाने का बेहद आसान तरीका

AAMRAS RECIPE: आमरस बनाने का बेहद आसान तरीका
Aamras image source istock



 AAMRAS RECIPE: आमरस(AAMRAS)का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लग जाता है. गर्मियों में बाजार में आम की बहार आते ही स्वादिष्ट आमरस(AAMRAS)की याद आने लगती है.यह एक ऐसा फल है जो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. आम से कई प्रकार की फू़ड डिशेस को भी बनाई जाती हैं. हालांकि पारंपरिक तौर पर आमरस(AAMRAS)को ही काफी पसंद कि जाती है. यही वजह है कि लगभग हर घर में आमरस(AAMRAS)बनाई जाती है. आज हम आपको आमरस बनाने की बेहद सरल विधि बताने जा रहे हैं. 

आमरस(AAMRAS) एक ऐसी स्वीट डिश है जो घर के बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी पसंद आती है. आपने अगर अभी तक घर पर आमरस को बनाना ट्राई नहीं किया है और इस समर सीजन में घरवालों के लिए आमरस बनाना चाहते हो तो हमारी बताई सिंपल रेसिपी को फॉलो कर सकते हो

आमरस बनाने के लिए सामग्री :

  • आम पके – 1 किलो
  • चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)
  • ठंडा दूध – ढाई कप
  • केसर – 1/4 टी स्पून
  • आइस क्यूब्स

ये भी पढ़ें :  How to make banana milk shake

आमरस बनाने की विधि

आमरस बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए आम लें और उनका छिलका उतार लीजिये . उसके बाद आम के गूदे को एक बर्तन में निकालकर रख दीजिये. अब आम का गूदा मिक्सर में डाल दें  और ऊपर से चीनी को डालकर मिक्सर का ढक्कन लगाकर अच्छी तरह से पीस लीजिये .

इसके बाद पेस्ट में दूध और केसर को डाल दीजिये और उसे बाद  एक बार और ग्राइंट कीजिये. आप चाहो तो केसर को बाद में भी डाल सकते हो . अब आमरस को एक बर्तन में अलग निकाल लीजिये. अगर आमरस गाढ़ा लगे तो उसे पतला करने के लिए उसमें और भी दूध मिलाई जा सकती है. आपका आमरस बनकर तैयार हो चूका  है. अब आमरस को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दीजिये . जब आमरस सर्व करना हो तो उसमें आइस क्यूब्स डालकर भी सर्व कर सकते है.

अन्य पढ़े :

  1. गोंद के लड्डू
  2. केसर पेड़ा
  3. कोकोनट बर्फी
  4. साबूदाना वड़ा
  5. साबूदाना खीर

 


Reactions

Post a Comment

0 Comments