Mix daal recipe : एक ही तरह के स्वाद वाले दाल खाकर अगर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें मिक्स दाल

Mix daal recipe : एक ही तरह के स्वाद वाले दाल खाकर अगर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें मिक्स दाल
Mix Dal Recipe

Mix daal recipe | Mix daal recipe for lunch and dinner in Hindi | Mix dal 


मिक्स दाल रेसिपी (Mix daal recipe) : हर घर में दाल पारंपरिक भोजन के तौर पर बनाया जाता है. हर घर में दाल सप्ताह में एक या दो बार बन जाता है,लेकिन कई घरों में लगभग रोज ही दाल बनाई जाती है. और खाई जाती है. ऐसी सूरत में कई बार रोज-रोज एक जैसा स्वाद बोरिंग लगने लगता है. अगर आपको भी ऐसा फील होता हो तो हम आपको मुंह का स्वाद बदलने के लिए मिक्स दाल (Mix daal) बनाने की रेसिपी बताएंगे. इसका स्वाद काफी लाजवाब होगा जो आप के जायके को भी पूरी तरह से बदल देगा. इस रेसिपी की खासियत यह भी है,कि यह ना केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है.

मिक्स दाल (Mix daal) बनाने के लिए दो  या उससे ज्यादा दाल को मिलाकर तैयार किया जाता है. अगर आपने अभी तक मिक्स दाल (Mix daal) नहीं बनाया है तो हमारे बताए गए रेसिपी की मदद से आप इसे सरल तरीके से बना सकते हैं. सबसे बड़ी बात है कि मिक्स दाल को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं.


मिक्स दाल बनाने के लिए सामग्री:


मूंग दाल धुली – 1/4 कप


चना दाल – 1/4 कप


उड़द दाल धुली – 1/4 कप


अरहर (तु्अर) दाल – 1/4 कप


टमाटर – 5


लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून


जीरा – 1 टी स्पून


अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून


हींग – 1 चुटकी


तेजपत्ता – 2


हरी मिर्च कटी – 3-4


साबुत सूखी लाल मिर्च – 2-3


दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा


लौंग – 4


हरी इलायची – 2


हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून


नींबू रस – 2 टी स्पून


तेल/घी – 4 टी स्पून


नमक – स्वादानुसार






मिक्स दाल बनाने की विधि :


सबसे पहले मिक्स दाल (Mix daal) बनाने के लिए हम सभी दलों को एक बर्तन में डालकर उसे पानी से धो लेंगे. इसके बाद दलों को पानी में 1 घंटा के लिए भिगो कर रख देना है. उसके बाद एक प्रेशर कुकर ले लेंगे और उसमें भी भिगोयी दालें, पानी, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर प्रेशर कुकर के ढक्कन को लगा देंगे और कुकर को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख देंगे. कुछ देर के बाद जब कुकर एक सिटी लगा देगा तो गैस को धीमी कर देंगे और दालों को 10 मिनट तक पकने देंगे. फिर इसके बाद गैस को बंद करके कुकर को ठंडा होने के लिए देंगे.



अब जब कुकर ठंडा हो जाएगा तो उसका ढक्कन खोल कर करछी मदद से दालों को मैश करेंगे. दाल अगर ज्यादा गाढ़ी लग रही होगी तो उसमें जरूरत के मुताबिक गर्म पानी मिला देंगे. इसके बाद एक कड़ाही में तेल को डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करेंगे जब तेल गर्म हो जाएगा तो उसमें  जीरा, लौंग, इलायची, तेज पत्ता, हींग, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च, अदरक डालकर  मसाले को अच्छी तरह से भून लेंगे.


आप इसके बाद इसमें टमाटर को काटकर डाल देंगे और अब इसमें 3 से 4 मिनट तक के लिए पका लेंगे.


जब पकने के दौरान टमाटर नरम हो जाएगी तो उसमें लाल मिर्च का पाउडर डाल देंगे और 1 से 2 मिनट तक टमाटर को पकने देंगे. अब टमाटर के इस मिश्रण में उबली हुई दाल को डालकर करछी  की मदद से मिला देंगे. अब दाल को तब तक के लिए पकाते रहेंगे जब तक कि उसमें एक उबाल नहीं आ जाती हो.


फिर इसके बाद गैस को बंद कर देंगे और दाल में नींबू का रस धनिया पत्ता को डाल देंगे और लंच या डिनर के लिए स्वादिष्ट मिक्स दाल (Mix daal) बनकर तैयार हो गया है इसे रोटी या पराठे के साथ या राइस के  साथ परोसेंगे.



अगर यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं.


Reactions

Post a Comment

0 Comments