Lilva Kachori Recipe | kachori recipe in gujarati | Lilva Kachori


 Lilva Kachori Recipe | kachori recipe in Gujarati |Lilva Kachori


Lilva Kachori Recipe | kachori recipe in gujarati | Lilva Kachori
British4u.com

सिर्फ व्यापार के लिए ही प्रसिद्ध नहीं है गुजरात बल्कि वहां के गरबे और खाना भी अपना अलग ही स्थान रखता है. बात अगर खाने की हो तो कई गुजराती डिश दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना चूका हैं. गुजराती फाफड़ा, खाखरा, ढोकला का स्वाद तो आपने कभी न कभी खाया होगा लेकिन क्या गुजराती लिलवा कचौरी का स्वाद आपने कभी चखा है. लिलवा कचौरी (Lilva Kachori) की काफी फेमस फूड डिश है जो खासतौर पर हरी तुअर और मटर के दानों से तैयार किया जाता है. गुजराती खाने का स्वाद अगर आपको भाता है और कोई गुजराती डिश ट्राई करने की सोच रहे हो तो लिलवा कचोरी (Lilva Kachori) एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है. इस डिश को बनाना भी काफी आसान है और ये स्वाद से भरपूर है.

लिलवा कचौरी बनाने के लिए सामग्री

स्टफिंग के लिए

हरी तु्अर – 1/2 किलो

मटर के दाने – 1/2 कप

तिल – 1 टी स्पून

हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून

जीरा – 1/2 टी स्पून

सूखा नारियल बूरा – 4 टेबलस्पून

काजू, किशमिश – 1/2 कप

चीनी – 1 टी स्पून

हींग – 1 चुटकी

बेकिंग सोडा – 1 चुटकी

हरा लहसुन कटा – 1/2 कप

हरा धनिया कटा – 1/2 कप

नींबू रस – 1 टी स्पून

गरम मसाला – 1 टी स्पून

आटे के लिए

मैदा – 2 कप

गेहूं आटा – 1/2 कप

नींबू रस – 1/2 टी स्पून

काली नमक – 1/2 टी स्पून

तेल – 2 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

लिलवा कचौरी (Lilva Kachori) बनाने के लिए सबसे पहले हरी तुअर लीजिये और उसे साफ कर लीजिये. इसके बाद मटर के दाने के साथ मिक्स कर दोनों को दरदरा करके पीस लीजिये . अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दीजिये. अब एक मिक्सिंग बाउल में मैदा और गेहूं का आटा लेकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये . इसमें काला नमक और तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें . अब आटे में नींबू का रस डालकर इसे पराठे के आटे जैसा सख्त गूंद लीजिये . इसके बाद आटे को कुछ समय के लिए कपड़े से ढककर अलग कर के रख दें .

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लें . जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड के लिए सिकने दीजिये. जब जीरा चटकने लगे तो इसमें तुअर और मटर का पेस्ट डालकर करछी की मदद से अच्छे तरह से मिक्स कर लीजिये . इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और बेकिंग सोडा को मिला दीजिये . इसके बाद मिश्रण धीमी आंच पर 10/12 मिनट तक पकने दीजिये .

 

अब मिश्रण में हरी मिर्च का पेस्ट, चीनी, कटा हुआ हरा धनिया, गरम मसाला और कटा हुआ हरा लहसुन, नारियल का बूरा, काजू, किशमिश और तिल डालकर करछी की मदद से सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिये . इसके बाद स्टफिंग में नींबू का रस डालकर मिलाएं और उनसे छोटे-छोटे बॉल्स तैयार कर लीजिये. अब आटे की समान अनुपात की लोइयां को तैयार कर लीजिये . इसके बाद इन्हें पूरी के आकार की बेलकर स्टफिंग बॉल को उसमें रख दीजिये . इस तरह सारी लोइयों को बेलकर बॉल्स तैयार कर लीजिये .

अब एक कड़ाही में तेल को डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दीजिये . जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें लिलवा कचोरी की बॉल्स को हल्का सा दबाकर डीप फ्राई करने के लिए डाल दीजिये . जब कचौरियां दोनों ओर से सुनहरी हो जाएं तो उन्हें एक बाउल में निकाल लीजिये . इसी तरह सारी कचौरियां को तल लें . कचौरी बनकर तैयार हो गई हैं. इन्हें टोमेटो सॉस, चटनी के साथ परोसे .

 


Reactions

Post a Comment

0 Comments