Milkshake | How to make banana milkshake | Milkshake recipe | Banana milkshake

 

How to make banana milk shake
image credit istock

Milksake | Milksake recipe | How to make banana milkshake | Milkshake | Banana milkshake

मिल्क शेक (Milkshake recipe) का नाम सुनते ही मुंह में उसकी मिठास का अनुभब होने लगता है . गर्मियों के मौसम में तो मिल्क शेक (Milkshake recipe) का एक घूंट ही ताजगी ला देता है. समर सीजन में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए और एनर्जी बनाए रखने के लिए मिल्क शेक एक बहुत ही परफेक्ट ड्रिंक होता है. मिल्क शेक दूध और फ्रूट्स के कॉम्बिनेशन से तैयार किया जाता है, इसी के कारण  ये टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत ही  हेल्दी भी होता है. हर उम्र के लोगों के लिए मिल्क शेक एक बहुत ही बेहतरीन हेल्थ ड्रिंक होता है.अगर आप भी गर्मियों के दौरान मिल्क शेकर बनाकर पीना चाहते हो  तो हम इसे बनाने की आसान रेसिपी आपको बताने वाले  हैं, और इसकी मदद से आप बेहद कम वक्त में ही स्वाद से भरपूर मिल्क शेक(Milkshake recipe) तैयार कर सकते हो .


ये भी पढ़ें :Bel Ka Sharbat Recipe: शरीर में ठंडक घोल देगा बेल का शरबत ,तेज गर्मी में भी


मिल्क शेक बनाने के लिए सामग्री :

  1. ठंडा दूध – 3 कप
  2. केले – 2
  3. सेबफल – 1/2
  4. नाशपाती – 1/2
  5. अंगूर – 14 कप
  6. चीनी – स्वादानुसार
  7. इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून


मिल्क शेक बनाने की विधि 


मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले केला ले लें  और उसके  छिलके को उतारकर उसे एक बाउल में छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग करके रख दीजिये . इसके बाद नाशपाती लेकर उसे अच्छे से धो लें  और उसका छिलके को भी उतार दें. इसके बाद इसके भी छोटे-छोटे टुकड़े करके काट लें. इसी तरह सेबफल का भी ऊपर का छिलके को  उतारकर काट लीजिये. अब मिक्सर का जार लेकर उसमें कटे हुए केले के टुकड़े, सेबफल और नाशपाती के टुकड़े को डाल दीजिये . इसके बाद इसमें अंगूर को मिला दीजिये . (अंगूर का प्रयोग वैकल्पिक है). इसके बाद इस मिश्रण में स्वादानुसार चीनी को डालकर मिला लें .

 अब एक मिक्सर की मदद से फलों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लीजिये . इसके बाद इसमें 3 कप ठंडा दूध को डाल दीजिये . अब दोबारा जार का ढक्कन लगाकर एक बार फिर मिक्सर से शेक को ग्राइंड कर लीजिये . इसके बाद इसमें इलायची पाउडर को मिक्स कर दीजिये . इलायची पाउडर डालने से शेक का स्वाद और और भी अधिक बढ़ जाता है. इस तरह से आपका टेस्टी और एनर्जी से भरपूर मिल्क शेक बनकर तैयार हो चूका है. इसे गिलास में डालकर सभी को परोसे ..


अन्य पढ़े :

  1. गोंद के लड्डू
  2. केसर पेड़ा
  3. कोकोनट बर्फी
  4. साबूदाना वड़ा
  5. साबूदाना खीर

Reactions

Post a Comment

0 Comments