क्विनोआ क्या होता है | what is Quinoa | Benefits of Quinoa | Quinoa in Hindi

Quinoa
    Quinoa

क्विनोआ क्या होता है  | what is Quinoa | Benefits of  Quinoa | Quinoa in Hindi


क्विनोआ एक सुपरफूड होता है. यह एक शाकाहारी अनाज है.जिसको गर्मी के मौसम में दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है. अनेक स्वास्थ्यवर्धक प्रोटीन, अमीनो एसिड और घुलनशील फाइवर से भरपूर ग्लूटन फ्री क्विनोआ  के अनेक पौष्टिक आहार बना सकते हैं.

क्विनोआ के अन्य नाम

बहुत कठिन दिखने वाले इस शब्द का उच्चारण हिंदी और अंग्रेजी में अलग-अलग तरह से किया जाता है.जैसे हिंदी में इसकोक्विन्वा, कीनुआ, कीन-वाह, किंवा, किन्वा कहा जाता है. लेकिन इंग्लिश में इसे quinoa, chinoa, chinoua नाम से जानते हैं. आप इसका नाम हिंदी या इंग्लिश में कुछ भी कह कर मांग ले दुकानदार  भलीभांति परिचित होते हैं वह आपको दे देंगे.

दक्षिण अमेरिका की एन्डीज  पहाड़ियों में प्राचीन समय से ही उगाया जाता रहा है. क्विनोआ का पौधा लगभग 1 फिट का होता है. इस पेड़ कि फलियों में चौलाई जैसे दाने निकलते हैं जिनको अनाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

आज कल क्विनोआ की खेती पेरू, बोल्वीया और इक्वाडोर में भी होता है. लगभग सभी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर क्विनवा को भविष्य का सुपर ग्रेन बताया जा रहा है.

क्विनोआ
क्विनोआ

क्विनोआ कितने तरह का होता है

मुख्यतः क्विनोआ के दाने सफेद, लाल और काले तीन रंग का होता है.खाने के लिये सफेद क्विनोआ (white quinoa) का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है इसको पकाने में कम समय लगता है और इसका स्वाद कम कसैला भी होता है. जिससे इसका व्यंजन किसी के साथ मिलाकर या अकेले भी बनाया जाता है.रंग बिरंगा लाल कीनुआ ( red quinoa)  को सलाद जैसे व्यंजनों में भी दिया जाता है.और वह काफी अच्छा भी लगता है.काला क्विनोआ (black quinoa) थोड़ा सा कसैला स्वाद वाला होता है जो खाने में प्रयोग किया जाता है इस को पकाने में भी अधिक समय लग जाता है.


क्विनोआ  से बनाए जाने वाले व्यंजन

वैसे तो क्विनोआ के बहुत ही स्वादिष्ट पकवान (quinoa recipes)  बनाए जाते हैं.क्विनोआ का केक,क्विनोआ की खिचड़ी, क्विनोआ का डोसा बनाया जाता है.


क्विनोआ खाने के फायदे क्या हैं

क्विनोआ  में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज और फाइवर संतुलित मात्रा में मौजूद होता है.आइए जानते हैं इसके फायदे

कैलोरी और फैट की मात्रा क्विनोआ में कम होती है.100 ग्राम कीनुआ में केवल 120 कैलोरी और फैट केवल 2 ग्राम होता है.यह वजन नियंत्रित करने में आपका मदद करेगा.


क्विनोआ में एमिनो एसिड और प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है सभी प्रोटीन और आवश्यक 9 एमिनो एसिड हमारी हड्डियों को मजबूत और पाचन को ठीक रखने में मदद करता है.

क्विनोआ  में घुलनशील फाइबर होता है. जिससे क्विनोआ के व्यंजन खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और हमारा वजन भी नहीं बढ़ता है और हम हष्ट पुष्ट भी रहते हैं.

क्विनोआ  खाने से ग्लूकोस लेवल और लिपिड प्रोफाइल ठीक रखता है. रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए क्विनोआ  के बीज बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है. यह उच्च फ्रुक्टोज युक्त भोजन है 

Reactions

Post a Comment

0 Comments