रोज Nonvegetarian खाने वाले हो जाएं सावधान, Vegetarians को इस रोग का खतरा कम

 

रोज  Nonvegetarian खाने वाले हो जाएं सावधान, Vegetarians को इस रोग का खतरा कम


ज्यादातर लोगआजकल प्लांट बेस्ड फूड को अपना रहे हैं.  सभी पोषक तत्व पाए जाते हैंवेजिटेरियन खाने में.जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. BMC मेडिसिन में छपी एक स्टडी में पाया गया है किशाकाहारी लोगों में कैंसर का खतरा काफी कम होता है, नॉनवेज खाने वालों की तुलना में.


Vegetarian डाइट के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे.Health experts के अनुसार, Vegetarian Diet सबसे हेल्दी डाइट होती है जो Cholesterol और Blood pressure के स्तर को कम करती है. ये Hypertension, Metabolic Diseases, Obesity, Type-2 Diabetesऔर दिल के खतरों से बचाती है. FSSAI भी Plant Best Diet के फायदों के बारे में लोगों को अक्सर जागरुक करता रहता है. नॉनवेज खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों में कैंसर का खतरा बहुत कम होता है एक नई स्टडी में पाया गया है.


क्या कहती है स्टडी- ये स्टडी World Cancer Research Fund, Cancer Research UK और Oxford Population Health द्वारा की गई है.  450,000 लोगों पर की गई ये स्टडी BMC Medicine में छपी है. इन सभी लोगों को Meat and fish के सेवन की मात्रा के आधार पर बांटा गया था. Study में नियमित रूप से मीट खाने वालों को एक खास वर्ग में बांटा गया था. जैसे कि कितने लोग सप्ताह में पांच बार से अधिक Processed meat, red meat या फिर Chicken खाते थे और कितने लोग इससे कम खाते थे. स्टडी में उन लोगों का भी विश्लेषण किया गया जो लोग Meat नहीं लेकिन Fishखाते थे. एक दूसरे समूह में वो लोग थे जो पूरी तरह Vegetarian थे.


स्टडी के नतीजे- Study के नतीजे में कई अहम बातें सामने आईं. नियमित रूप से Meat खाने वालों की तुलना में, कम Meat खाने वालों में किसी भी प्रकार के cancer का खतरा 2 % तक कम था. सिर्फ Fesh खाने वालों में ये खतरा 10 प्रतिशत कम और Vegetarian में ये 14 फीसदी तक कम था. नियमित nonveg  खाने वालों की तुलना में कम Nonveg खाने वालों में आंत का cancer होने का खतरा 9% कम था. नियमित रूप से  Meat खाने वालों की तुलना में Vegetarian महिलाओं में Postmenopausal breast cancer होने का खतरा 18 फीसदी तक कम था. वहीं, Vegetarian और सिर्फ Fish खाने वालों में  Prostate cancer का खतरा 20 से 31 फीसदी तक कम पाया गया.

एक्सपर्ट्स की राय- Expertsका कहना है कि Vegetarian खाने से न केवल Colorectal या अन्य गैस्ट्रो आंत बल्कि हर तरह के cancer का खतरा कम होता है. Vegetarian Diet हर तरह के कैंसर को 10 से 12 फीसदी तक कम कर देता है. Vegetarian लोगों में Nonvegetarian लोगों की तुलना में Colorectal cancer विकसित होने का खतरा 22 प्रतिशत कम होता है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments