Summer Diet:गर्मी में मिलेगी राहत, ट्राई करें ये 5 तरह का रायता

Summer Diet:गर्मी में मिलेगी राहत, ट्राई करें ये 5 तरह का रायता
Summer Diet:गर्मी में मिलेगी राहत, ट्राई करें ये 5 तरह का रायता 

Summer Diet:हमारे बॉडी (Body) के टेंप्रेचर को मेंटेन रखने के लिए  गर्मी का मौसम आते ही हमें कुछ इस तरह के आहार को अपने भोजन में शामिल करना होता है जिससे फूड प्वाइजनिंग Food Poisoning) भी न हो और पेट भी भर जाए.टेस्टऔर स्वास्थ्य (Health) के लिहाज से रायता गर्मियों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 तरह के रायते के बारे में जिन्हें आप अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं और एक नए रायते का स्वाद ले सकते हैं हर दिन . ऐसा करने पर आप बोर भी नहीं होंगे और हेल्दी भी रह पाएंगे .

 

बूंदी रायता :कोई भी रहता बनाने के लिए सबसे पहले आपको योगर्ट लेना होगा . योगर्ट अगर अधिक गाढ़ा हो तो इसमें थोड़ा सा पानी को मिला सकते हैं. अब इसमें काला और सादा नमक स्वाद अनुसार डाल कर अच्छे से मिला लेना है.इसके बाद इसमें भुना पिसा जीरा डालें 2-3 काली मिर्च कूटकर डाल दे .और अंत में बूंदी को  डालकर 10 मिनिट ढक कर रख दें बूंदी रायता तैयार हो गया है .

मिक्स वेज रायता :खीरा, गाजर, टमाटर, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को बारीक काट लीजिये. इन्हें योगर्ट में मिला ले.और इसमें भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक स्वादानुसार मिला ले . अच्छे से सबको मिला ले. मिक्स वेज रायता खाने के लिए तैयार हो चूका है.

 

खीरा रायता :खीरे का रायता बनाने के लिए योगर्ट लें इसमें कद्दूकस या बारीक कटा खीरा मिला लीजिये. इसे योगर्ट में अच्छी तरह मिला कर सफ़ेद  नमक और कला नमक स्वाद के अनुसार मिलाएं. अब इसमें भुना पिसा जीरा और काली मिर्च पाउडर ऐड कर लीजिये . खीरा रायता तैयार चूका  है.

 

प्याज टमाटर रायता: एक मीडियम साइज का टमाटर और प्याज लें इन्हें बारीक काट लीजिये . एक बोल में योगर्ट लें इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक मिला ले . इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिये . प्याज टमाटर रायता तैयार हो चूका है.

 

  फ्रूट रायता : फ्रूट रायता बनाने के लिए अपनी पसंद के 3-4 फ्रूट लीजिये  इनके छोटे-छोटे पीस कर लीजिये. अब सादा दही लीजिये  इसमें पीसी शकर मिक्स कर लीजिये और एक चुटकी नमक मिला कर  सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिये . अंत में एक छोटी इलाएची का पाउडर डाल दीजिये . थोड़ी देर फ्रिज में रख दीजिये . फ्रूट रायता खाने के लिए रेडी हो गया है .

Reactions

Post a Comment

0 Comments