Strawberry Jam Recipe : स्ट्रॉबेरी जैम घर पर बनाने की आसान विधि

Strawberry Jam Recipe : स्ट्रॉबेरी जैम घर पर बनाने की आसान विधि
Image credit pexel

स्ट्रॉबेरी जैम रेसिपी (Strawberry Jam Recipe) :स्ट्रॉबेरी(Strawberry Fruit)का स्वाद किसे पसंद नहीं होगा. स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम कैल्शियम विटामिन और फास्फोरस मौजूद होते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होता है. स्ट्रॉबेरी का जैम बनाना बहुत ही आसान होता है. और स्ट्रॉबेरी जैम (Strawberry Jam) को बच्चे बहुत पसंद करते हैं. आप स्ट्रॉबेरी जैम (Strawberry Jam) बच्चे के टिफिन में भी खाने को दे सकते हैं. स्ट्रॉबेरी जैम (Strawberry Jam Recipe) घर पर बनाना बहुत ही आसान है और इसे स्ट्रॉबेरी के गुदे और जूस को गर्म करके बनाया जाता है.

 स्ट्रॉबेरी जैम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

 स्ट्रॉबेरी - 400 ग्राम

 पाउडर चीनी - 300 ग्राम

नींबू - 1


स्ट्रॉबेरी जैम घर पर बनाने की आसान विधि

सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह से धोकर उसके डंठल को हटा देना है. स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और एक पैन में स्ट्रॉबेरी के टुकड़े को धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. उसके बाद स्ट्रॉबेरी के टुकड़े को  मैशर की मदद से मैश कर लेना है . फिर इसमें पाउडर चीनी डालकर 10 मिनट तक पकने देना है.

 10 मिनट के बाद मध्यम आंच पर जैम को लगभग 12 मिनट के लिए लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लेना है. अब उसमें नींबू का रस मिलाना है,और जैम को चेक करना है. गेम को चेक करने के लिए थोड़ा सा मिश्रण चमचे में निकाल कर प्लेट पर गिराए अगर वह सेट हो जाता है तो जैम बनकर तैयार हो चुका है.

 इस प्रकार स्ट्रॉबेरीजैम (Strawberry Jam) बनकर तैयार हो चुका है इसे किसी प्याले में निकाल लेना है. स्ट्रॉबेरी जैम को ब्रेड पराठे आदि के साथ खाया जा सकता है. स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम और शेक बनाने में भी उपयोग होता है.

 

अब इस स्ट्रॉबेरी जैम को किसी एयरटाइट कंटेनर में रख ले.और समय-समय पर इसका इस्तेमाल करें. स्ट्रॉबेरी जैम 9 से 10 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments