Shrikhand Recipe: श्रीखंड से अपनों का मुंह कराएं मीठा गुड़ी पड़वा पर

Shrikhand Recipe: श्रीखंड से अपनों का मुंह कराएं मीठा गुड़ी पड़वा पर
image source istock


                                   
श्रीखंड रेसिपी (Shrikhand Recipe): गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) को हिंदू नववर्ष की शुरुआत में माना जाता है. इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri)  भी प्रारंभ हो जाती है. इस खास मौके पर श्रीखंड (ShriKhand) से अपनो का मुंह मीठा कि जाती है. श्रीखंड वैसे तो गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में खास तौर पर बनाई जाती रही  है लेकिन अब ये पूरे भारत में काफी पसंद कि जाने लगी है. ड्राई फ्रूट्स और इलायची के फ्लेवर के साथ तैयार श्रीखंड का स्वाद बेहद लाजवाब होता  है.

अगर  आप भी गुड़ी पड़वा पर श्रीखंड बनाना चाहते हैं और अगर अब तक  घर पर इसे ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे स्वीट डिश को बनाने की आसान रेसिपी को बताएंगे. इसकी मदद से आप बेहद आसानी से घर में ही स्वादिष्ट श्रीखंड को बना सकते हैं.


श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री

दही – 1 किलो

इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

बादाम – 10

काजू – 20

पिस्ता – 5

केसर – 1/2 टी स्पून

चीनी – स्वादानुसार

ये भी पढ़े : Rice Kheer Recipe: गुड़ी पड़वा पर बनाएं पारंपरिक चावल की खीर

श्रीखंड बनाने की विधि

श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले दही का सारा पानी निकालना जरूरी होता  है. इसके लिए एक मलमल के कपड़े को छन्नी में लगाकर छन्नी को एक बर्तन के ऊपर रख दीजिये  और कपड़े पर दही डाल दीजिये . अब कपड़े को चारों ओर से इकट्टा कर कसकर बांधें जिससे दही का पानी को नीचोरा जा सके . इसके बाद दही बंधे कपड़े को किसी ऊंची जगह पर 7-8 घंटे के लिए टांग दीजिये  जिससे की  दही का पूरा पानी निकल जाए.

अब दही को एक बर्तन में निकाल लेना है  और उसके 2-3 मिनट तक अच्छे से फेंट  लीजिये . इसके बाद दही में स्वादानुसार चीनी, इलायची पाउडर और केसर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिये  और तब तक फेंटना है  जब तक कि श्रीखंड में बन रही गांठें खत्म ना हो जाएं. इसके बाद श्रीखंड में कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये .

आप मीठा पीला रंग का  इस्तेमाल श्रीखंड को केसरिया कलर देने के लिए  कर सकते हैं. इस तरह आपका स्वादिष्ट श्रीखंड बनकर तैयार हो गया  है. इसे सर्व करने से पहले कुछ वक्त के लिए फ्रिज में ठंडा होने दें .  ऊपर से ड्राई फ्रूट्स की गार्निश करें परोसने से पहले.

Reactions

Post a Comment

0 Comments