Paneer Biryani Recipe: इस तरीके से बनाएं पनीर बिरयानी

Paneer Biryani Recipe: इस तरीके से बनाएं पनीर बिरयानी
british4u

पनीर बिरियानी | वेज पनीर दम बिरयानी |पनीर बिरयानी रेसिपी | paneer biryani in hindi | Paneer Biryani Recipe | इस तरीके से बनाएं पनीर बिरयानी 

पनीर बिरयानी रेसिपी (Paneer Biryani Recipe)

पनीर बिरयानी रेसिपी (Paneer Biryani Recipe): कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है पनीर बिरयानी (Paneer Biryani) का नाम सुनकर. कई तरह से बनाई जाती है बिरयानी. इसे वेज और नॉनवेज दोनों तरह से बनाया जा सकता है इस फू़ड डिश की खासियत है. आप अगर वेजिटेरियन हैं और आपको पनीर को पसंद हैं तो आपके लिए पनीर बिरयानी एक परफेक्ट फूड डिश हो सकती है.पनीर बिरयानी का स्वाद काफी लाजवाब होता है चावल और पनीर के कॉम्बिनेशन से तैयार होने वाली और यही वजह है कि ये फूड डिश सभी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है.

अगर आप भी पनीर बिरयानी खाना पसंद करते हैं और डिनर में इस रेसिपी को बनाना चाहते हो तो हम आपको पनीर बिरयानी बनाने का आसान तरीका बताएँगे. हमारी बताई रेसिपी को फॉलो कर आप स्वादिष्ट पनीर बिरयानी तैयार कर पाएंगे .


पनीर बिरयानी बनाने के लिए सामग्री :

बासमती चावल – 3 कप

पनीर – 1/2 किलो

काजू पेस्ट – 1 कप

प्याज लच्छे में कटा – 1 कप

प्याज बारीक कटी – 1

बादाम – 10

मक्खन – 2 टेबलस्पून

देसी घी – 4 टेबलस्पून

टोमेटो प्यूरी – 1 कप

हरी मिर्च कटी – 3

अदरक कटा – 1 टेबलस्पून

लहसुन – 5 कलियां

पुदीने की पत्तियां – 1 टेबलस्पून

हल्दी पाउडर – 1 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टेबलस्पून

दालचीनी – 2 टुकड़े

हरा धनिया – 1 टेबलस्पून

इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

तंदूरी मसाला – 1 टी स्पून

बड़ी इलायची – 4

हरी इलायची – 6

काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार


ये भी पढ़े :  Shrikhand Recipe: श्रीखंड से अपनों का मुंह कराएं मीठा गुड़ी पड़वा पर 


पनीर बिरयानी बनाने की विधि :

पनीर बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लेंगे  और उन्हें धोकर उबाल लेंगे. इसके बाद पनीर के टुकड़े कर एक बाउल में रख देंगे. अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दीजिये . जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े को डाल दें. और सुनहरा होने तक फ्राई कर लेंगे .जब पनीर अच्छे से फ्राई हो जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल कर रख लें. अब बचे तेल में लौंग, दालचीनी, हरी इलायची, बड़ी इलायची, काली मिर्च पाउडर डाल दें. और 30 सेकंड तक मसालों को चलाते हुए भून लें .

ये भी पढ़े : Veg Pulao Recipe : इस संडे बनाएं भेज पुलाव स्वाद ऐसा कि सब बोलेंगे वाह

इसके बाद इसमें अदरक, लहसुन, बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च डालें और इसे दो से तीन मिनट तक तेल आंच पर चलाते हुए फ्राई कर लें . इसके बाद इसमें तंदूरी मसाला, हल्दी पाउडर, इलायची पाउडर डालें और मिक्स कर दीजिये . इसके बाद टमाटर की प्यूरी डालें और सभी को मिक्स कर 5 मिनट तक भून लीजिये . इसके बाद इस मिश्रण में काजू पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला दीजिये .

जब ये मिश्रण अच्छे से पक जाए और घी छोड़ने लग जाए तो इसमें पनीर डाल दीजिये और इसे लगभग 10 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दीजिये . अब एक बर्तन ले लें और उसे धीमी आंच पर गैस पर रख दीजिये .


बर्तन में पहले एक तिहाई चावल डालकर पहली परत बिछा दीजिये . इसके ऊपर पनीर का आधा मिश्रण डालकर दूसरी परत भी बना दें. फिर चावल की एक और परत पनीर की परत के ऊपर बिछा दीजिये . इसी तरह दूसरी बार चावल के ऊपर बाकी बचे पनीर के मिश्रण की दूसरी परत बिछा दीजिये  और आखिर में चावल के आखिरी हिस्से की परत सबसे ऊपर बिछा दीजिये .

अब चावल के ऊपर फ्राइड लच्छेदार प्याज, पुदीना पत्ती, धनिया पत्ती डालकर फैला देंगे . अब बर्तन को फॉइल पेपर या फिर ढक्कन से ढंक देंगे. और फिर धीमी आंच पर कम से कम 15 मिनट तक पकने देंगे. इस तरह आपके डिनर के लिए स्वादिष्ट पनीर बिरयानी बनकर तैयार हो चुकी है. ये आपके खाने के स्वाद को कई गुना तक  बढ़ा देगी.



Reactions

Post a Comment

0 Comments