Dry Fruits MilkShake Recipe: दिन की शुरुआत एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट मिल्क शेक से करें

Dry Fruits MilkShake Recipe:  दिन की शुरुआत एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट मिल्क शेक से करें
british4u



Milksake | Milksake recipe | Dry fruit milkshake |

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक रेसिपी (Dry Fruits Milksake Recipe): दिन की शुरुआत अगर हेल्दी ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक (Dry Fruits Milksake Recipe) से हो जाये तो इसकी बात ही कुछ और है. गर्मियों के मौसम में अगर नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक को लिया जाए तो ये न सिर्फ दिनभर आपको एनर्जेटिक बनाए रखेगी  बल्कि इससे काफी वक्त तक पेट भी भरा हुआ महसूस होता है. पौष्टिकता से भरपूर ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसे बनाना भी बहुत ही आसान होता है. समर सीजन (summer season) में ब्रेकफास्ट में तेल और मसालेदार चीजों को खाने के बजाय मिल्क शेक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने मे लगने वाली  सामग्री

दूध – 2 कप

चीनी – 2 टेबलस्पून

मलाई – 1 टेबलस्पून

काजू – 7-8

बादाम – 7-8

पिस्ता – 7-8

अंजीर – 1

ठंडाई – 1 टेबलस्पून

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने की विधि

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम पिस्ता, अंजीर) ले लेना है. और उन्हें 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख देना है . तय समय के बाद सभी को पानी से निकाल लेना है . अब मिक्सर में चीनी और ड्राई फ्रूट्स को डालकर पीस लेना है . अब इस मिश्रण में दूध डाल देना है  और एक बार फिर मिक्सर चलाकर मिल्क शेक को तैयार कर लेना है. ध्यान रहे कि शेक अच्छी तरह से पिसना है .


अब मिक्सर में एक चम्मच मलाई डाल देना है  और ढक्कन लगाकर एक-एक सेकंड के लिए रुक-रुककर मिक्सर कहते रहना है . ऐसा कम से कम दो से तीन बार करना है. ध्यान रहे कि मिक्सर को रुक-रुककर ही चलाना है, अगर एक साथ चला दिया तो दूध ठंडा होने की वजह से उसमें से मक्खन अलग हो जाएगी  और मिल्क शेक का स्वाद पूरी तरह से बदल जाएगी .अब मिल्क शेक को एक गिलास में निकाल लेना है  और उसमें 1 टेबलस्पून ठंडाई डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर देना है .  ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनकर तैयार हो चुकी है . इसे सर्व करने से पहले गिलास में बारीक कटे सूखे मेवे से के साथ परोसे .

ये रेसिपी आपको अच्छी लगे तो इसे शेअर जरुर करें . british4u की और से थैंक्स .

                                                                अन्य पढ़े :


Reactions

Post a Comment

0 Comments