Paneer Dosa : हेल्दी पनीर डोसा नाश्ते में बनाएं

Paneer Dosa: हेल्दी पनीर डोसा नाश्ते में बनाएं
image source istock

 Paneer Dosa |  हेल्दी पनीर डोसा नाश्ते में बनाएं


पनीर डोसा (Paneer Dosa):मसाला डोसा साउथ इंडियन डिश का स्वाद हर किसी ने जरुर खाया  होगा. कहने के लिए  भले ही ये साउथ की डिश (South Indian Dish) है  लेकिन अब तक़रीबन पूरे देश में यह आसानी से मिल जाता  है. इस डिश की यह  खासियत है कि इसे बड़ों के साथ बच्चे को भी काफी पसंद आता है. डोसा कई वैराइटीज में मिल जाता है. अलग-अलग इलाकों में इसे अलग-अलग तरह  से तैयार किया जाता है. मसाला  डोसा हो, सादा  डोसा या चीज डोसा इनकी वैराइटीज की list  काफी लंबी है. इनमें से ही एक है पनीर डोसा (Paneer Dosa) जो कि खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भी भरपूर ब्रेकफास्ट होता है.

पनीर मसाला डोसा की खासियत यह  है कि इसे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता है. घर पर अगर अचानक मेहमान आ जाते है  तो उनके लिए इस डिश का उपयोग हल्के नाश्ते के तौर पर किया जा सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पनीर मसाला डोसा बनाने की विधि.आप घर में ही स्वादिष्ट पनीर मसाला डोसा बना सकते हैं इन स्टेप्स को फॉलो करके .


पनीर मसाला डोसा के लिए सामग्री

डोसा पेस्ट – 1 बड़ी कटोरी

भरावन के लिए

उबले आलू – 3

पनीर – 1 छोटी कटोरी

प्याज कटा – 1

चना दाल – 1 छोटी कटोरी

सूखी लाल मिर्च – 2

राई – 1 टी स्पून

अदरक – 1 टी स्पून

हल्दी – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

कड़ी पत्ता – 12-14

नमक – स्वाद के अनुसार

तेल

पनीर डोसा बनाने की विधि

सबसे पहले पनीर डोसा बनाने के लिए डोसे का पेस्ट एक बाउल में निकाल लेना है . अब भरावन को तैयार करने की शुरुआत करना है . सबसे पहले एक कड़ाही को  लें और उसे मध्यम आंच पर तेल गर्म  करने के लिए रख देना है . तेल गरम होने के बाद इसमें राई को डाल दें . राई जब चटकने लगे तो इसमें सूखी लाल मिर्च को भी  डाल दें. मिर्च जब अच्छे से भून जाए तो उसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लेना है. इस दौरान करछी को भी चलाते रहे. अब इसमें चना दाल को भी डाल दें. कुछ देर फ्राई करने के बाद इसमें उबले आलूओं को मैश कर डाल देना है . फिर पनीर को मैश कर इस मिश्रण में मिला देना है .

इसके बाद अदरक लच्छे, लाल मिर्च, हल्दी और नमक को इस मिश्रण में अच्छे से मिला दे . सब चीजें जब अच्छे से मिक्स हो  जाएं तो इसमें कड़ी पत्ता और नमक डालकर लगभग 5 मिनट तक अच्छे से फ्राई कर लें . इस तरह आपके डोसे का मसाला तैयार हो चूका है  जाएगा.

इसे भी पढ़ें: Chicken Shawarma Recipe : चिकन शवरमा रेसिपी

 

अब एक नॉनस्टिक तवा लेना है  और उसे मीडियम आंच पर रख देना है . तवा गर्म होने के बाद उसमें डोसे का घोल को डाले  और चीले की तरह गोलाकार में फैला दे . जब नीचे की तरफ से डोसा अच्छे से सिक जाए तो उसके चारों ओर तेल डाल दे  और फिर डोसे को पलट दें. दूसरी तरह से सिकने के बाद डोसे को दोबारा पलट दे  और उसके बीच में आलू-पनीर का तैयार किया भरावन रख देना है . अब डोसे को फोल्ड करना है  और एक प्लेट पर रखकर आंच बंद कर देना है . इस तरह आपका पनीर डोसा नाश्ते के लिए बनकर   तैयार हो गया है. इसे नारियल चटनी और सांभर के साथ परोस कर सकते हैं.


Reactions

Post a Comment

0 Comments