Mojito : गर्मियों के लिए खास Mocktail Drink मोजिटो

Mojito
image credit istockphoto



गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है. ऐसे में बस मन करता है कि कुछ ऐसा पिए जिससे तरोताजा महसूस होने लगे. इसके लिए सबसे पहले दिमाग में आती है नींबू का पानी और पुदीना. कई बार जब आप लोग घर से बाहर कुछ खाने पीने के लिए जाते होंगे तो लेमन मोजिटो मॉकटेल या मिन्ट मोजिटो मॉकटेल ऑर्डर कर देते होंगे. लेकिन कितना अच्छा हो कि यह घर पर ही आसानी से बनाना सीखें. आज हम आपको इसे घर पर ही बनाने का आसान तरीका सिखाएंगे. मोइतो (Mojito) आप गर्मी में घर पर बना कर पी सकते हैं और मेहमानों को भी पीला सकते हैं. आइए जानते हैं मिंट और लेमन मोइतो बनाने का तरीका....


Mojito
Image credit istock

लेमन मोजिटो बनाने के लिए सामग्री:

नींबू की 4-5 स्लाइस

8 पुदीना पत्ती

45 एमएल शुगर सिरप 

7 ड्रॉप्स मोजीटो मिंट

500 एमएल सोडा

स्वादानुसार नींबू का रस

क्रश किए हुए बर्फ


लेमन मोजिटो बनाने की विधि :

लेमन मोजिटो बनाने के लिए सबसे पहले नींबू को छोटा टुकड़े में काट लेना होगा. और उससे बीज वाला भाग निकाल कर फेंक दें. अब एक गिलास लें और उसमें नींबू पुदीने की पत्ती और चीनी को डाल कर अच्छे से कूट लें. अब इसमें नींबू का रस डालें और कुछ कुचले हुए बर्फ को भी इसमें डाल दें. अब इसमें ऊपर से सोडा डाल दे और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. तो लीजिए आपका लेमन मजिटो बनकर तैयार हो गया. इसे ठंडा ठंडा सर्व करें.
ये भी पढ़े : Sattu Sharbat Recipe: गर्मियों से राहत के लिए सर्वोत्तम सत्तू का मीठा शरबत मिनटों में तैयार करें ऐसे

Mojito
image credit pixabay

मिन्ट मोजिटो मॉकटेल बनाने के लिए सामग्री:

1/2 कप ताजे पुदीने के पत्ते 

1 नींबू

4 टेबल स्पून शुगर

8 पेपरमिंट फ्लेवर की कैंडी

क्रशड आईस- 1 कप

लेमनेड- 2 कप

मिन्ट मोजिटो मॉकटेल बनाने विधि :

मिन्ट मोजिटो मॉकटेल बनाने के लिए सबसे पहले नींबू को 7-8 टुकड़े में काट लें. उसमें से बीज वाला भाग निकाल कर फेंक दें. फिर पुदीने के पत्ते और नींबू के टुकड़े को कूटना है. उसके बाद एक गिलास ले और उसमें इन्हें डालकर और उसमें चीनी डालकर मिला लें. फिर आधे नींबू कोग्लास के रिम पर घेर दें. उसके बाद पेप्परमिंट कैंडी में डिप करें.इस तरह आप का ग्लास रेडी हो चुका है.


उसके बाद बचे हुए नींबू को आधे भाग को पतला पतला स्लाइस में काट लें. क्रश किए हुए बर्फ को ग्लास में डाल लेना है. उसके बाद ग्लास में क्रश किए हुए क्रश किए हुए पुदीने और नींबू भी डाल दें. उसके बाद इसमें ऊपर से लेमनेड डाल दें और मिला ले.पुदीने के पत्तियां और नींबू के स्लाइस रिम पर रख कर सर्व करना है . लेकिन इसको ठंडा ठंडा ही पीना है तभी इसका मजा आएगा.




Reactions

Post a Comment

0 Comments