Methi Matar Malai Recipe : सीखें मेथी मटर मलाई रेसिपी बनाना अमित कुमार के साथ

Methi Matar Malai Recipe : सीखें मेथी मटर मलाई रेसिपी बनाना अमित कुमार के साथ
Image credit Wikimedia Commons



मेथी मटर मलाई रेसिपी (Methi Matar Malai Recipe)
 - सर्दी के मौसम (Winter Season) में गरमा-गरम फूड आइटम खाने की हर किसी की इच्छा होती है. बड़े बूढ़ों का कहना है कि इस मौसम में खाया गया शरीर को लगता है. इतना ही नहीं सर्दी के मौसम की एक और खासियत होती है,कि इस मौसम में खाया गया  हैवी फूड भी आसानी से डाइजेस्ट होता है. सर्दी के मौसम में अगर आप कुछ नया बनाना चाहते हैं,तो मेथी मटर मलाई (Methi Matar Malai)  आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा. आप में से ज्यादातर लोग इस रेसिपी को रेस्टोरेंट,होटल में खाया होगा. यह खाने में काफी लाजवाब होता है और यह काफी पसंदीदा रेसिपी है.

अगर आपको भी यह डिश पसंद है और आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं,तो हम आज आपको बताएंगे मेथी मटर मलाई रेसिपी आसानी से घर पर कैसे बनाते हैं. चलिए सीखे मेथी मटर मलाई रेसिपी बनाना अमित कुमार (Amit kumar)के साथ

मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सामग्र


मेथी पत्ता – 2 कप

फुल क्रीम दूध उबला – डेढ़ कप

हरी मटर उबली – 1 कप

जीरा – 2 टी स्पून

प्याज कटा – 1/2 कप

टमाटर प्यूरी – 1/2 कप

ताजी मलाई – 2 टेबल स्पून

चीनी – 1/4 टी स्पून

तेल – 3 टेबल स्पून

दालचीनी टुकड़ा – 1 इंच

लौंग – 4

हरी इलायची – 2

काली मिर्च – 4

नमक – स्वादानुसार


पेस्ट बनाने के लिए

बारीक कटा प्याज – 1/4 कप

हरी मिर्च कटी – 3

अदरक का टुकड़ा – 1 इंच

लहसुन कलियां – 4

काजू – 10

खसखस – 2 टेबल स्पून



मटर मलाई बनाने की विधि

मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के पत्ते को लेना है. मेथी का पत्ता सर्दी के मौसम में आसानी से आपको बाजार हाट में मिल जाएंगे. अब इसमें थोड़ा सा नमक छिड़क देना है और जालीदार बर्तन में रखना है जिससे कि मेथी का पूरा पानी बिखर जाएगा. उसके बाद पेस्ट वाली जितनी भी सामग्री है,उसे लेकर पीसकर पेस्ट बना लेना है. फिर बाद में दालचीनी, लौंग, हरी इलायची और काली मिर्च को पीसकर मसाला तैयार कर लेना है. अब एक कढ़ाई ले लेनी है और उसमें मीडियम आंच पर गैस पर रखकर उसमें दो चम्मच तेल डालकर गर्म कर लेना है. फिर उसमें जीरा डालकर तड़का लगा देना है.

जब जीरा धड़कने लगे तो उसमें मेथी पत्ता डालकर 2 से 4 मिनट तक चलाते हुए पकाना है. उसके बाद मेथी के पत्ते को एक अलग प्लेट में निकाल कर रखें. फिर कराई में दोबारा थोड़ा सा तेल डालें और उसमें कटा हुआ प्याज डालकर भून  लेना है. प्याज को लाइट ब्राउन होने तक भून ना है. अब इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट डालकर 5 मिनट तक पका लेना है.जब पेस्ट तेल छोड़ने लग जाए तो कढ़ाई में टमाटर की प्यूरी और पिसा हुआ मसाला मिला देना है. अब इसके बाद इसे 5 से 6 मिनट तक  भूनें..


जब पेस्ट से हल्की-हल्की खुशबू आने लगे,तो इसमें उबली हुई हरी मटर, फ्राई की हुई मेथी, मलाई, दूध, चीनी और स्वादानुसार नमक मिला देना है. अब इसमें दो से तीन चम्मच पानी डाल दे. अब गैस के फ्लेम को तेज कर देना है और सब्जी को पकाना है. जब मेथी मटर मलाई में आपको लगे कि एक दो बार उबाल आ गया है तो गैस बंद कर दें. इस प्रकार आपकी मेथी मटर मलाई बन कर तैयार हो चुकी है. आप इसे डिनर में पराठा,नान, रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं.

अगर आपको यह रेसिपी अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments