Makhane Ki Sabji Recipe | मखाने की सब्जी बनाने की विधि

Makhane Ki Sabji Recipe | मखाने की सब्जी बनाने की विधि
Image credit istockphoto

                                     


 Makhane Ki Sabji Recipe | मखाने की सब्जी बनाने की विधि 

मखाने की सब्जी रेसिपी (Makhane Ki Sabji Recipe) : मखाना (Makhana) वैसे तो अपनी अलग पहचान रखता है ड्राई फ्रूट्स के तौर पर , लेकिन मखाने की सब्जी (Makhane Ki Sabji) भी बनाई जाता है. इस सब्जी का स्वाद काफी लाजवाब होता है. सेहत के लिहाज से मखाना के फायदे के बारे में हम सब को पता हैं.लेकिन बतौर सब्जी ये रेसिपी सेहत के साथ ही स्वाद से भी भरपूर हो जाती है. आप भी अगर मखाने की सब्जी का स्वाद घर पर ही बनाकर लेना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की सिंपल तरीका बताते है . इसकी मदद से आप आसानी से स्वादिष्ट मखाने की सब्जी तैयार कर लेंगे.ये सब्जी पेट के लिहाज से भी काफी फायदेमंद रहेगी.


 मखाने की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

मखाना – 2 कप

हरी मटर – 1/4 कप

काजू – 8

प्याज कटा – 3

खसखस – 1 टेबलस्पून

अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून

कद्दू के बीज – 1 टेबलस्पून

तेजपत्ता – 1

लौंग – 2

हरी मिर्च कटी – 2

इलायची – 1

दालचीनी – 1 टुकड़ा

बटर – 2 टेबलस्पून

घी – 1 टेबलस्पून

रेड चिल्ली फ्लैक्स – 1 टी स्पून

तेल

नमक – स्वादानुसार


ये भी पढ़ें : आलू शिमला मिर्च सब्जी रेसिपी

मखाने की सब्जी बनाने की विधि

मखाने की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक काट लीजिये . अब प्रेशर कुकर में खसखस, कद्दू के बीज, 2 प्याज, काजू डाल दीजिये. इसमें पानी डालकर कुकर बंद कर दीजिये. और 2 सीटी आने तक इसे पका लीजिये . इसके बाद कुकर को ठंडा होने के लिए दे . जब कुकर का प्रेशर निकल जाए तो सारी सामग्री को निकाल दें  और मिक्सर की सहायता से इसे पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिये . उसके बाद इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.

अब एक कड़ाही ल लें. और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लीजिये . जब घी पिघल जाए तो उसमें मखाने को डाल दें. और उन्हें कड़क होने तक सेक लें . इसके बाद मखाने को  निकालकर एक बाउल में अलग रख देना है . अब कड़ाही में तेल डाल दें और उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लीजिये . जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता, इलायची को डाल दें और लगभग एक मिनट तक करछी से चलाते हुए भून लें . अब इसमें कटी हरी मिर्च और एक कटा हुआ प्याज डालकर भून लीजिये . प्याज जब तक नरम न हो तब तक पकने दीजिये. उसके बाद इसमें हरी मटर के दाने डाल कर और फ्राई होने दें.


लगभग 1 मिनट तक फ्राई होने के बाद इसमें पहले से तैयार किया गया खसखस, काजू और प्याज का पेस्ट और रेड चिल्ली फ्लैक्स डालकर एक मिनट तक पकने के लिए दें . तय समय के बाद इसमें 2 कप पानी और कद्दूकस किया अदरक डालकर करछी से चलाकर मिक्स कर दीजिये . 2 मिनट तक इस मिश्रण को पकाने के बाद इसमें सिके हुए मखाने को डाल दें और उन्हें नरम होने तक ग्रेवी में पकने के लिए दें. इसके बाद गैस को बंद कर दें. आपकी मखाने की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे लंच या डिनर में परोस सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments