Paneer Kofta: स्वादिष्ट पनीर कोफ्ते रेस्टोरेंट जैसा बनाने के लिए इस स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया का पालन करें

स्वादिष्ट पनीर कोफ्ते रेस्टोरेंट  जैसा बनाने के लिए इस स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया का पालन करें
image credit istockphoto

Paneer Kofta | How to make paneer kofta |स्वादिष्ट पनीर कोफ्ते रेस्टोरेंट 
जैसा  |पनीर कोफ्ता बनाने की विधि |

पनीर कोफ्ता (Paneer Kofta)एक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो मसाले, पनीर, दही, नट्स, कॉर्न फ्लोर और ताजी क्रीम से तैयार किया जाता है। यह स्वादिष्ट कोफ्ता रेसिपी एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए विशेष अवसरों और त्योहारों पर तैयार कर सकते हैं। यह एक क्रीमी चीज़ रेसिपी है जो तली हुई चीज़ बॉल्स से बनाई जाती है जो बाहर की ओर झुर्रीदार होती है और एक रमणीय स्टफिंग से भरी होती है। यदि आप पनीर माखन मसाला, शाही पनीर, पनीर टिक्का मसाला आदि जैसी नियमित पनीर रेसिपी से परेशान हैं, तो यह पनीर रेसिपी एक दिलचस्प बदलाव है! यह सभी तरह की रोटी  जैसे नान, तंदूरी रोटी और यहां तक ​​कि रुमाली रोटी के साथ भी अच्छा लगता है। आप इस खूबसूरत पनीर रेसिपी (Panner recipe)को अपने पसंदीदा रायते के साथ मिला सकते हैं। किटी पार्टी के लिए इस सरल रेसिपी को आजमाएं और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लें!

पनीर कोफ्ते के लिए सामग्री Ingredients for Paneer Kofta

6 परोसें
500 ग्राम पनीर
1/4 कप पिसे हुए बादाम
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
4 लाल मिर्च
1 छोटा चम्मच नमक
2 चम्मच धनिया पाउडर
200 मिली रिफाइंड तेल
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच ताजी क्रीम
150 ग्राम दही (दही)
1/2 कप टमाटर प्यूरी
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
2 काली इलायची
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच मकई का फूल
2 मध्यम प्याज
2 1/2 कप पानी
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती

पनीर कोफ्ते (Paneer Kofta) कैसे बनाते है
1
मध्यम आँच पर एक पैन रखें और उसमें तेल गरम करें। जब तेल गर्म हो रहा हो, तो पनीर को एक बड़े बाउल में कद्दूकस कर लें। फिर उसी बाउल में नमक, मक्के का आटा और लाल मिर्च पाउडर डालें। कोफ्ते को अच्छी तरह मिला लीजिये और पिसे हुये बादाम से कोफ्ते बना लीजिये.

2
जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो इन पनीर बॉल्स को पैन में डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें। अधिक गेंदें बनाने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। - अब पैन से तेल निकाल लें और उसमें 1/2 टेबल स्पून तेल ही छोड़ दें. उसी तेल पैन में सूखी लाल मिर्च और बड़ी इलायची डालें।

3
कुछ सेकंड के लिए इन्हें भूनें और फिर हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट और एक कप पानी डालें। कुछ मिनट तक उबालें और फेंटा हुआ दही और टमाटर की प्यूरी डालें। पूरा होने तक पकाएं। फिर लगभग 1-2 कप पानी डालें और मसाले को कुछ मिनट तक पकने दें जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए।

4
जब ग्रेवी लगभग पक जाए तो इसमें फ्राई किया हुआ पनीर कोफ्ता डालें। लगभग एक मिनट तक पकाएं और ताजी क्रीम और धनिया पत्ती से गार्निश करें। बटर नान या रुमाली रोटी और चावल के साथ आनंद लें।
Reactions

Post a Comment

0 Comments