chia seeds : वजन कम करने के लिए सेवन करें चिया के बीज, हेल्थ के लिए भी लाभदायक

chia seeds : वजन कम करने के लिए सेवन करें चिया के बीज, हेल्थ के लिए भी लाभदायक
Image istockphoto
                                           

चिया बीज (chia seeds) को सुपरफूड कहा जाता है. चिया बीज में भरपूर मात्रा में मिनरल प्रोटीन और फाइबर होता है.आजकल लोगों में चिया बीज खाने का काफी प्रचलन है. जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर सावधान है या पौष्टिक और सेहतमंद भोजन करना चाहते हैं वह चिया बीज को अपने खाने में के रूप में सेवन जरूर करें.

चिया सीड्स (chia seeds) में कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम और पोटैशियम भारी मात्रा में पाई जाती है. चिया सीड्स के फायदे बहुत सारे होते हैं. इसे रोजाना खाने के कई फायदे हैं.यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा. अगर आपको पुरानी कब्ज है.तो उसमें आराम मिलेगा.चिया ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ मिनिरल से भी भरपूर होता है. हाई ब्लड प्रेशर और दूसरी कई समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है चिया सीड्स (chia seeds). तो यहां पर हम आपको बताने वाले हैं चिया सीड्स खाने के फायदे (chia seeds benefits)  और चिया सीड खाने का तरीका


कैसे खाएं चिया सीड (chia seeds)

चिया बीज को आप कई प्रकार से खा सकते हैं.आप स्मूदी, ग्रेनोला बार, ब्रेकफास्ट, डेजर्ट और बेक्ड  चीजों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे सुबह पानी में डालकर निंबू के साथ पी लीजिए. खाली पेट चिया खाने के आपको बहुत ही फायदा मिलेगा.

चिया सीड के फायदे

1.वजन को कम करता है- चिया बीज में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है.जिससे पाचन में काफी समय लगता है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है.आप बार-बार खाने की आदत से बचते हैं.जिससे वजन भी तेजी से कम होता है. आप अपने नाश्ते में चिया बीज का सेवन करें.इससे पेट भरा रहेगा और बेकार फैट जमा नहीं होगा.


2.मेगा:-मेगा 3 फैटी एसिड हर्ट को बनाए हेल्थी - अगर आप दिल की बीमारी से परेशान हैं तो चिया सीड्स (chia seeds)आपने खाने में शामिल करें. सिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य में रहता है.और दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.


3. मिनरल्स भरपूर :-चिया सीड खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है.इसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 आयरन कैल्शियम और मैग्नीशियम उपस्थित होता है. चिया खाने से शरीर में नमक की मात्रा भी सामान्य बनी रहती है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं.उन्हें चिया का अवश्य रूप से इस्तेमाल करना चाहिए.चिया बीज में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी प्रकार के आहार उपस्थित होते हैं.

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर- चिया के बीज में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण उपस्थित होता है.जिससे शरीर में सूजन और दिल की बीमारी का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है. इसलिए आपको अपने भोजन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण वाला खाना अवश्य शामिल करना चाहिए.इससे शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.


5. इम्युनिटी बढ़ाता है सिया - चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. चिया  सीड्स का नित्य खाने में सेवन करने से आप कई बाहरी बीमारियों से बच सकते हैं.



Disclaimer- इस लेख में बताई गई विधि तरीकों और दवाओं का British4u.com पुष्टि नहीं करता है. इस लेख में दी गई सारी जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इस तरह के किसी भी उपचार दवा|डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments